technology

[Technology][bleft]

Health

[Healthcare][bleft]

Business

[Business][bleft]

Network Marketing

[Network Marketing][bleft]

Platincoin Dubai Tour (Part-1 Hindi)

Hindi Article Part-1

Platincoin office visit




Platincoin Dubai Tour: How Can You Have Bright Future with PLC?



डिस्क्लेमर: यह लेख प्लेटिनकोइन के दुबई कार्यालय के यात्रा वृत्तांत का वर्णन करता है। इसके लेखक या प्रकाशक इसमें लिखे गए सभी विवरणों की सत्यता की पुष्टि नहीं कर सकते हैं। इसलिए हम इस लेख को पढ़कर अपने पैसे का निवेश न करने की सलाह देते हैं। इस लेख का उद्देश्य केवल यात्रा वृतांत है न कि निवेश सलाह।


Disclaimer: This article describes the travelogue of Platincoin's Dubai office. Its author or publisher cannot verify the veracity of all the descriptions written in it. That's why we recommend not to invest your money by reading this article. The purpose of this article is to travelogue only and not investment advice.



दोस्तों Platincoin (PLC) को अधिक सक्षमता से समझने के लिए हाल ही में 18 फरवरी से 24 फरवरी तक दुबई टूर का आयोजन किया गया था जिसमें मैं शामिल था. 


इस आर्टिकल में लिखी गयी घटनाएं Platincoin के Dubai ऑफिस विजिट के प्रवास का वर्णन करती हैं. इसमें लिखे गए सभी मुद्दों की सत्यता की पुष्टि इसके लेखक या पब्लिशर नहीं कर सकते. इसलिए यह आर्टिकल पढ़कर अपना निवेश ना करने की सलाह हम देते हैं. इस आर्टिकल का उद्देश्य केवल प्रवास वर्णन हैं ना की इन्वेस्टमेंट की सलाह देना. 


दुबई जाने से पूर्व दिमाग में क्रिप्टोकरेन्सी पर भारत सरकार की पालिसी पर उठ रही अफवाहें और साथ  ही बढ़ती हुयी COVID महामारी का भी भय था.



PLC DUBAI TOUR DAY-1


ऐसे माहौल में देर रात में हम लोग दुबई पहुँच तो गए पर यह टूर पूरी तरह से किसी व्यवधान के बिना पूरा हो भी पायेगा या नहीं यह आशंका जरूर लगी रही.

दुबई एक बेहतरीन और बिज़नेस ओरिएंटेड शहर हैं. वहां की कानून व्यवस्था का सभी लोग सटीकता से पालन करते पाए गए. 


DUBAI TOUR DAY-2: Meeting with Alex Reinhardt


आज के दिन का सबसे बहोत बड़ा महत्व था. हम सभी लोगों को आज Platin Hero के प्लैटिनम टावर की बीसवीं मंजिल स्थित ऑफिस को विजिट करना था. अपेक्षाकृत वहां Platincoin कंपनी के फाउंडर Alex Reinhardt से मुलाकात होने वाली थी जिसमें Platincoin के प्रति मेरा नजरिया अधिक बेहतर हो सकता था.  


शेडूल के अनुसार ऑफिस विजिट करने के लिए हम पहुँच गए. लेकिन हम लोग संख्या से ज्यादा थे और COVID की वजह से इतने सारे लोगों का एक साथ होना दुबई के कानून दृष्टिकोण से गलत था. दुबई के कानून और नियमों को तोड़ने का सीधा मतलब 4000 यूरो करीब 4 लाख रुपये फाइन पड़ सकता हैं.



इसलिए केवल 15 लोगों की कोर टीम  को ही अलेक्स सर के साथ मीटिंग करने का तय हुआ और सौभाग्य से इसी टीम का एक हिस्सा मैं भी था.


Alex Reinhardt  की मीटिंग शुरू हुयी और सीधे  Platincoin से सम्बंधित सवाल पूछने के लिए कहा गया. हमारे मेंटर दानिश शर्मा सर Alex Reinhardt के बीच कम्युनिकेशन को बेटर करने के लिए ट्रांसलेटर का रोल अदा कर रहे थे. 


हालांकि Platincoin से जुड़े लोग इस बात को जरूर जानते हैं कि मुख्य सवाल क्या हो सकते हैं. सवाल सभी के कॉमन हैं मगर जो लोग दुबई टूर में शामिल नहीं थे और दुर्भाग्यवश COVID सिचुएशन की वजह से जिन्हे इस मीटिंग में शामिल होने का अवसर नहीं मिला ऐसे लोगों तक इस मीटिंग के डिटेल्स जाने चाहिए, यही इस आर्टिकल का उद्देश्य भी हैं.



जैसे की आप सभी लोग जानते हैं PLC Block Places हमेशा ही Platincoin Business Presentation में आकर्षण का केंद्र रहा हैं और सभी लोग इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं. 



स्वाभाविक तौर पर प्रश्न की शुरुआत भी Block Places से हुयी. जब तक अलेक्स रेनहार्डट ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया था तब तक मेरे मन में ब्लॉक प्लेसेस के बारे में केवल जिज्ञासा थी. लेकिन अलेक्स के जवाब ने मुझे Block Places का महत्व समझाया.


अलेक्स की मानें तो विश्व में कोई भी क्रिप्टोकरेन्सी के ब्लॉक प्लेसेस आम लोगों को ना आज तक मिले हैं और ना मिलने की कोई संभावना हैं. बड़े ट्रेडर्स और बड़े माइनर्स को ही इसका लाभ आज तक प्राप्त हुआ हैं. अलेक्स ने यह भी बताया की Platincoin में Block Places आम लोगों को देने के लिए उन्हें विश्व के कई ब्लॉकचैन एक्सपर्ट्स ने मना भी किया था.


इसके बावजूद भी आज Platincoin में कई ग्राहकों को और बिज़नेस पार्टनर्स Block Places के ओनर हैं. मतलब साफ़ हैं कि, ब्लॉक प्लेसेस की ओनरशिप देने वाली Platincoin विश्व की एकलौती कंपनी हैं. केवल Platincoin में ही हम ब्लॉक प्लेसेस के मालिक बन सकते हैं.


यहीं एक अद्वितीय चीज आप सभी को और मुझे Platincoin द्वारा मिली हैं जिसका लाभ हम सभी कई पीढ़ियों तक ले तक ले सकते हैं. इसलिए मुझे लगता हैं कि, आज जो लोग ब्लॉक प्लेसेस प्राप्त कर चुके हैं वह भविष्य में जरूर बड़ा प्रॉफिट ले सकते हैं. लेकिन इसके लिए और ज्यादा समय लग सकता हैं.


आप सभी जानते हैं की शार्ट टर्म  में लाभ देने वाली कई कंपनियों ने हमारे पैसों और भावनाओं के साथ खिलवाड़ किया हैं. अलेक्स से मिलने के मिलने के बाद मुझे यह बात समझ में आयी. दुनिया में इंस्टेंट मिलनेवाली जैसी कोई चीज नहीं होती हैं. आपका धैर्य और संयम ही आपके लिए पीढ़ियों तक कमाने का अवसर प्रदान कर सकता हैं. 


और यहीं अवसर ब्लॉक प्लेसेस के स्वरुप में आपको मिला हैं. जो मिला हैं वह हमारे लिए बहुमूल्य हैं इसी बात का विश्वास मुझे इस मीटिंग में प्राप्त हुआ. बस किसी भी ओपोर्चुनिटी को पहचानने के लिए जौहरी की नजर होना बहोत जरुरी हैं. 


ब्लॉक प्लेसेस के अलावा डेबिट कार्ड की भी प्रतीक्षा सभी लोगों को होना स्वाभाविक हैं. इस पर भी अलेक्स को सवाल पूछे गए. डेबिट कार्ड के लिए जरुरी लीगल प्रोसीजर की शुरुआत कर दी गयी हैं. लेकिन COVID की वजह से इस प्रोसेस में देरी हो रही हैं. अलेक्स ने इस समय यह भी घोषित किया Platin Hero का अगला ऑफिस जल्द ही भारत में भी शुरू किया जाएगा ताकि जितनी भी लीगल एक्टिविटीज हैं उसको अधिक सुचारू रूप से आगे बढ़ाया जाएँ. 


इस विषय पर अलेक्स एकदम खुलकर बोले. जहां COVID की वजह से कई कंपनियां घाटे में चल रही हैं और कई बंद हो चुकी हैं. ऐसे में Platincoin द्वारा लांच किये जाने वाले कई प्रोजेक्ट्स को भी झटका लगना स्वाभाविक हैं. लेकिन इस महामारी के दौरान भी Platincoin अपने दम पर सक्षमता के साथ खड़ा हैं और आगे भी बढ़ रहा हैं.


इस मीटिंग में भारत सरकार द्वारा क्रिप्टोकरेन्सी पर लाये जाने वाले बिल के बारे में भी अलेक्स से विस्तार से चर्चा हुयी. इस विषय पर चर्चा शुरू करने के पूर्व मैं जरूर नर्वस था. क्यूंकि आप जानते हैं कि, दुबई जाने के पूर्व कई दिनों से यहां बहोत ज्यादा अफवाहें फ़ैल चुकी थी. 


मगर अलेक्स से जब यह पूछा गया कि, भारत में अगर क्रिप्टोकरेन्सी पर बैन लगाने जैसा कोई कदम सरकार द्वारा उठाया जाता हैं तो ऐसी स्थिति को निपटने के लिए उनके पास क्या योजना हैं?


लेकिन मेरे अपेक्षा के विरुद्ध इस प्रश्न पर अलेक्स काफी कॉंफिडेंट नजर आये. उनकी माने तो जो भी क्रिप्टोकरेन्सी गाइडलाइन्स भारत सरकार द्वारा आने की संभावना हैं उसमें Platincoin के लिए कोई बाधा नहीं हो सकती हैं.


अलेक्स ने कहा कि, रूस जैसे देशों में इसके पहले इस तरह की गाइडलाइन्स वहां की सरकारें बना चुकी हैं. बावजूद इसके वहां Platincoin आज भी चल रहा हैं. भारत सरकार भी उसी तरह की गाइडलाइन्स ला सकती हैं.


मैं भी इसी तरह सोच रहा था. भारत सरकार द्वारा हमारी संसद में जल्द ही पेश होने वाले बिल में सबसे अहम् मुद्दा यहीं हैं कि, क्रिप्टोकरेन्सी पर भारत सरकार की कोई भी संस्था कण्ट्रोल रखने में अक्षम हैं. क्यूंकि क्रिप्टोकरेन्सी decentralize प्लेटफार्म होता हैं. 


इसीलिए यहाँ पर आर्थिक लेन-देन पर किसी का कण्ट्रोल नहीं होता हैं. लेकिन Platincoin एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जहाँ सभी की KYC अनिवार्य हैं. इसके बिना आप भी प्रकार के आर्थिक व्यवहार कर नहीं सकते. बात यही हैं कि, भारत सरकार यहीं चाहती हैं. PLC प्लेटफार्म में लेन-देन का ब्यौरा भारत सरकार यदि चाहे तो उसे मिल सकता हैं. शायद यहीं कारण हैं की अलेक्स इस मुद्दे पर काफी कॉन्फिडेंस के साथ अपने विचार रख रहे थे.


मगर फिर भी भारत सरकार द्वारा क्रिप्टोकरेन्सी पर उठाये जाने वाले कदमों की समीक्षा करने के लिए Platincoin द्वारा एक सुप्रीम कोर्ट के वकील को नियुक्त करने की बात उन्होंने रखी. जिसकी वजह से हम सभी लोगों को चिंता से राहत महसूस हई जिसकी वजह से हमारे आत्मविश्वास में बढ़ोतरी हुयी. 


बिटकॉइन और Platincoin की कम्युनिटी का एनालिसिस भी इसी समय अलेक्स द्वारा किया गया. किसी भी क्रिप्टोकरेन्सी की ग्रोथ के लिए एक सक्षम कम्युनिटी का होना जरुरी होता हैं.


इस विषय पर अपने विचार रखते हुए अलेक्स ने कहा कि, Platincoin की कम्युनिटी आज के समय में बिटकॉइन की तुलना में 10% है. बिटकॉइन की तुलना में यह कम्युनिटी भले ही कम हो मगर किसी भी क्रिप्टो बेस्ड नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के लिए यह विश्व की सबसे बड़ी कम्युनिटी जरूर हैं. Platincoin बिज़नेस पार्टनर होने के नाते यह गर्व की बात हैं. 


हम सभी Platincoin जैसे क्रिप्टोकरेन्सी बिज़नेस में शामिल होकर पैसा कमाने की चाहत रखते हैं तो यह जरूर ध्यान में रखें कि, अलेक्स के पास Platincoin के रेट्स को बढ़ाने के लिए कोई बटन नहीं हैं. जिसे दबाते ही रेट्स बढ़ेंगे. हम सभी को यह बात समझनी होगी कि, अलेक्स ने हमें केवल एक बेहतर प्लेटफार्म दिया हैं. लेकिन इस प्लेटफार्म से लाभ प्राप्त करने के लिए हमारा भी योगदान होना जरुरी हैं. जिसके लिए विश्वास और पेशेंस की जरुरत होती हैं. 


यदि आप ऐसा नहीं मानते हैं तो आप यह पक्का समझ लीजिये कि, आप इस प्लेटफार्म के लिए नहीं बने हैं. 






Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


Current Affairs

[Current Affairs][bleft]

Climate change

[Climate Change][twocolumns]

Lifestyle

[Lifestyle][twocolumns]

Animal Abuse

[Animal Cruelty][grids]