technology

[Technology][bleft]

Health

[Healthcare][bleft]

Business

[Business][bleft]

Network Marketing

[Network Marketing][bleft]

Review of MLM Reviews: क्या प्लॅटिन कॉइन स्कैम हैं?

 नमस्ते दोस्तों, आज एक बार हम फिर से किसी MLM company का रिव्यु लेकर आये हैं. हमारे पाठकों को तथ्यों के आधार पर रिव्यु लिखने की कोशिश करते हैं.


हमारे पूर्व में लिखे रिव्यु पर आयी हुयी कमेंट्स और कई पाठकों के फीडबैक से पता चलता हैं कि, वह हमारे इस प्रयास से संतुष्ट हैं. 





Review of MLM Reviews: Is Platin Coin REALLY a Scam? (Hindi)
जैसे की हम जानते हैं Network Marketing या MLM और पिरामिड स्कीम (पोंज़ी स्कीम) इत्यादि में फर्क करना काफी लोगों के लिए कठीण हो जाता हैं. यह वास्तविकता हैं. इसलिए आज के समय में भी काफी लोग मिलेंगे जो नेटवर्क मार्केटिंग को अच्छा मानते हैं और बहोत सारे लोग इसे बुरा भी मानते हैं.

आप कौनसी केटेगरी में आते हैं यह आपकी विचारधारा पर हैं. मगर इस आर्टिकल में हमने किसी विचारधारा को बदलने की कोशिश नहीं की हैं. ऐसा करना संभव भी नहीं हैं.


पर कोई तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करे, वह भी केवल अपने निहित स्वार्थ के लिए, यह भी स्वीकार नहीं किया जा सकता.

केवल तथ्यों के आधार पर हम जो सही हैं उसका अच्छा रिव्यु देंगे, और जो सही नहीं हैं उस पर भी लिखेंगे, वह भी प्रमाण के साथ. 

हमारा उद्देश्य केवल आपको मार्गदर्शन करना हैं. ना कि किसी गलत चीज को प्रमोट करना. कृपया प्रशिक्षित बनें. आधे अधूरे निर्णय आपका आर्थिक नुकसान तो कर सकते हैं, लेकिन आप नेटवर्क मार्केटिंग जैसे सुन्दर व्यवसाय के प्रति नेगेटिव होने का डर मुझे ज्यादा हैं.  

आज इस आर्टिकल में केवल Platin Coin Company का रिव्यु नहीं लिख रहे हैं बल्कि रिव्यु लिखने वाले कई ब्लॉगर्स को भी उजागर करने की कोशिश कर रहे हैं, जो तथ्यों को अनदेखा कर केवल अपनी पूर्वग्रहदूषित मानसिकता का प्रदर्शन करते हैं और Network Marketing (MLM) के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं.



इसलिए आज का यह आर्टिकल महत्वपूर्ण हो जाता हैं कि, यह ना केवल किसी एमएलएम कंपनी का रिव्यु हैं बल्कि इस कंपनी पर लिखे गए कई रिव्यु का रिव्यु (Review of MLM Reviews) हैं, साथ में अच्छे हो या बुरे, हम केवल तथ्यों की चर्चा करेंगे. 


मान सकते हैं की कुछ लोगो नेटवर्क मार्केटिंग (एमएलएम) जैसी सिस्टम का उपयोग स्कैम्स करने के लिए करते हैं. ऐसे लोग ज्यादा भी हो सकते हैं. मगर क्या सभी लोग स्कैम्स होते हैं?


तथ्यों एवं सबूतों पर लिखे गए सभी रिव्यु का स्वागत करते हैं, करते रहेंगे. मगर कुछ लोग अपने ब्लॉग (वेबसाइट) की  रैंकिंग बढ़ाने और ओछी लोकप्रियता हासिल करने का काम कर रहे हैं. उन्हें भी हमारे पाठकों के सामने उजागर करने का यह प्रयास हैं.


चलो सबसे पहले http://google.com पर platin coin reviews सर्च करने पर जो नेगेटिव रिव्यु मिलते हैं उनमें सबसे ऊपर रैंक करने वाली वेबसाइट liveminutes-DOT-com और realmlm-DOT-reviews
 में लिखे गए तथ्यों पर चर्चा करते हैं.


liveminutes-DOT-com Review 



Review of MLM Reviews: Is Platin Coin REALLY a Scam? (Hindi)
Screen-shot was taken from liveminutes-DOT-com
Platin Coin पर 19 मई 2020 में लिखे आर्टिकल के शुरुआत में लिखते हैं Platin Coin India और PLC Academy एक स्कैम हैं और इसे सिद्ध करने के लिए इन्होने काफी मेहनत (?) की हैं. आइये देखते हैं Platin Coin को स्कैम कहने के पीछे इन्होने क्या तथ्य रखे हैं.


Review of MLM Reviews: Is Platin Coin REALLY a Scam? (Hindi)
Screen-shot was taken from liveminutes-DOT-com

जैसे की आप ऊपर दिए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं. इस आर्टिकल के अनुसार PLC एक काफी बड़ा एमएलएम स्कैम हैं. पर यह स्कैम कैसे हैं इसके बारे में कुछ भी लिखा नहीं गया हैं. इस कंपनी के साथ कई लोगों का जुड़े होना स्कैम हो सकता हैं क्या? यह तो कोई सबूत नहीं हुआ.


इस आर्टिकल का लेखक आगे लिखता हैं कि, इस कंपनी ने काफी लोगों के साथ धोखा किया हैं, पर कोई सबूत पेश करते तो माना भी जा सकता हैं.


इस आर्टिकल के अगले चरण में लेखक लिखता हैं कि, यह कंपनी एब्नार्मल प्रॉफ़िट्स का दावा करती हैं. पर इस दावे की पोल यहां खुलती हैं. Platin Coin में ऐसा दावा कहीं पर भी नहीं किया जाता हैं.


कुछ दावे जरूर हैं जो गणितीय सिद्धांतों के आधार पर किये जाते हैं, जैसे की यदि आप Platin Coins को PLC Farm पर रखते हैं तो आपको 30% ग्रोथ दी जाती हैं. मगर यह 30% ग्रोथ आपके इन्वेस्टमेंट पर नहीं आपके कॉइन्स पर दी जाती हैं. इस ग्रोथ का लाभ आपके कॉइन्स बढ़ाने के स्वरुप में आपको मिलता हैं, ना कि आपके इन्वेस्टमेंट के रिटर्न्स पर.


रह गयी बात एब्नार्मल प्रॉफ़िट्स की तो Platin Coin ने अपने आपको बीते 4 वर्षों में सिद्ध किया हैं. 0.1 यूरो प्रति कॉइन की कीमत से शुरू हुआ यह कॉइन आज 5 यूरो तक जा पहुंचा हैं. मैं कहता हूँ इसलिए नहीं! दुनिया भर के कई बड़े क्रिप्टो करेंसी एक्सचैंजेस पर आप जाकर इस बात की सच्चाई जान सकते हैं.


इन एक्सचैंजेस की सूची जानने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये.


क्रिप्टोकरेंसी की बढ़ती मांग, ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी की वजह से ट्रांसक्शन्स में आने वाली गति, पारदर्शकता और कम खर्च में होने वाले ट्रांसक्शन्स की वजह से क्रिप्टोकरेंसी का भविष्य काफी उज्वल हैं.


Platin Coin के दावों को कुछ पलों के लिए नजरअंदाज भी कर देंगे तो क्या आप बिटकॉइन और एथेरेयम की कीमतों में बीते कुछ वर्षों में अविश्वसनीय उछाल को अनदेखा नहीं कर सकते.


liveminutes-DOT-com Review के लेखक को यह लिखने के पहले अभ्यास करना चाहिए था कि, बिटकॉइन और एथेरेयम की आसमान को छूने वाली कीमतों का अंदाज लगना कुछ साल पहले मुमकिन नहीं था, मगर यह हुआ हैं और यह एक सत्य हैं. तो इसी गणितीय आधार पर यह Platin Coin के साथ यह क्यों नहीं हो सकता? यदि प्लाटिन कॉइन कंपनी आने वाले कुछ वर्षों में अपने कॉइन की कीमतों में होने वाले उछाल की बात करें तो यह एब्नार्मल प्रॉफिट कैसे हुआ?


liveminutes-DOT-com Review के लेखक ने बेतुके और अज्ञान से भरे आरोप लगाने के पहले प्लॅटिन कॉइन की स्टेबल ग्रोथ का पता लगा लेते तो शायद उनके लिए ही यह बेहतर होता और इस आर्टिकल के अगले चरण में भी वह ऐसे बेतुके और तथ्यहीन आरोप लगाने से बाज आते नहीं दिखाई देते.


liveminutes-DOT-com Review के इसी आर्टिकल में लेखक अगला आरोप करते हैं कि, प्लॅटिन कॉइन ऍप्स फ्रॉड हैं. क्या सच में यह ऍप्स फ्रॉड हैं?



Review of MLM Reviews: Is Platin Coin REALLY a Scam? (Hindi)
Screen-shot was taken from liveminutes-DOT-com


एक और खोखला दावा और तथ्यहीन आरोप. Platin Coin Google Play App is SCAM!!



यह आरोप लगाने के पहले जरा liveminutes-DOT-com Review का लेखक हकीकत जान लेता तो बेहतर होता. गूगल प्ले पालिसी सेंटर (Google Play Policy Center) के अनुसार Financial Services, Gambling, Illegal Activities के लिए बने ऍप्लिकेशन्स Restricted Contents में आते हैं.



Image source: Google.com

यदि प्लॅटिन कॉइन के गूगल प्ले ऍप एक स्कैम हैं तो इसे गूगल अपने पालिसी के तहत पहले ही निकाल चूका होता. मगर ऐसा नहीं हुआ हैं.

इस ऍप्लिकेशन्स को प्ले स्टोर पर 4.8 रेटिंग प्राप्त हैं जो की काफी बेहतर मानी जाती हैं. कुल 1233 यूजर रिव्यूज में 1-Star रेटिंग वाले केवल 15 कमैंट्स हैं जिसमें 14 कमैंट्स टेक्निकल एरर से सम्बंधित हैं और इस एप्लीकेशन को फ्रॉड कहने वाली केवल 1 कमेंट हैं. इस वास्तविकता को समझने पर इस लेखक द्वारा इस ऍप को फ्रॉड कहने की बात 100% गलत सिद्ध होती हैं.



Review of MLM Reviews: Is Platin Coin REALLY a Scam? (Hindi)
Screen-shot was taken from liveminutes-DOT-com


जैसे के लाल रंग से अंडरलाइन किये गए पैराग्राफ में इन PLC App के माध्यम Platin Coin Technology (वास्तविकता में ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी) से जुड़े होने से बोनस और पैसिव इनकम प्राप्त होने की बात कही हैं, जो कि, शत-प्रतिशत सत्य हैं.


liveminutes-DOT-com Review के आर्टिकल के लेखक ने इस बात को आखिर मान ही लिया हैं की केवल स्मार्ट फ़ोन से ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी को कनेक्ट करने मात्र से ही पैसिव इनकम करने प्राप्त किया जा सकता हैं. मगर यह लेखक ने इस बात को काफी नकारात्मक ढंग से पेश करने की कोशिश की, जिसमें वह पूरी तरह असफल रहा.


प्लॅटिन कॉइन द्वारा किये जा रहे पैसिव इनकम के दावे की पुष्टि https://coinspeaker.com (डोमेन रेटिंग 73) जैसी प्रतिष्ठित वेबसाइट द्वारा 18 मार्च, 2020 को लिखे गए एक आर्टिकल में की हैं. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें


कॉइनस्पीकर द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल में कहा गया हैं कि, PLATIN COIN अपनी टेक्नोलॉजी को सक्रिय रूप से विकसित कर रहा हैं. जिसमें Bithumb Global (प्रसिद्ध एशियाई क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज) पर लिस्टिंग के अलावा, PLC Group AG और स्वीडिश टर्मिनल निर्माण कंपनी Cyclebit के बीच एक व्यावसायिक साझेदारी एग्रीमेंट अप्रैल 2019 में हुआ जिसके अनुसार, 200,000 रिटेल आउटलेट में टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा, जहां प्लॅटिन कॉइन का इस्तेमाल ग्राहक एक करेंसी के तौर पर कर सकता हैं.


200,000 से ज्यादा शॉप्स में आप प्लॅटिन कॉइन देकर अपनी मनचाही चीजें खरीद सकते हैं. मेरे अनुसार प्लॅटिन कॉइन निकट भविष्य में एक यूनिवर्सल करेंसी बन सकता हैं. तो इसे फ्रॉड करार देना कितना उचित हैं?


मगर रिव्यु लिखने वाले liveminutes-DOT-com Review के लेखक महोदय 2020 में भी इस सिस्टम को फ्रॉड करार दे रहे हैं, जिससे उनके प्रामाणिक होने पर संदेह पैदा करता हैं.



Review of MLM Reviews: Is Platin Coin REALLY a Scam? (Hindi)
Screen-shot was taken from liveminutes-DOT-com


आर्टिकल के अंत तक भी इसके लेखक यह मानने को तैयार नहीं हैं, जब कि किसी सबूत और तथ्य के बिना वह प्लॅटिन कॉइन को स्कैम कैसे कह सकते हैं?


इस आर्टिकल के ऊपर दिए गए स्क्रीन-शॉट में लिखा गया हैं कि, यह कंपनी आपको रिटर्न्स नहीं देती हैं. आइये देखते हैं इस दावे की सच्चाई...  


मैंने कंपनी को ईमेल भेजकर इस बारे में अधिकृत जानकारी हासिल की हैं. मेरे द्वारा किये गए ईमेल में लिखा कि, क्या मैं PLC Minting के लिए रखे हुए कॉइन्स मुझे जब जरुरत हो तब मैं निकाल सकता हूँ?


मेरे ईमेल भेजने के बाद केवल 22 मिनट में मुझे जवाब आया कि, हाँ मैं इसे जरूर निकाल सकता हूँ. और इसी ईमेल में मैं इन्हे कैसे निकाल सकता हूं, इसका भी जवाब दिया गया. देखिये ओरिजिनल ईमेल का स्क्रीन-शॉट.



Review of MLM Reviews: Is Platin Coin REALLY a Scam? (Hindi)

PLC Team के रिप्लाई का अनुसार आप जब चाहे प्लॅटिन कॉइन PLC Wallet में ट्रांसफर कर सकते हैं. प्रोसीजर समझने के लिए नीचे दिया गया स्क्रीन-शॉट देखिये. 


Review of MLM Reviews: Is Platin Coin REALLY a Scam? (Hindi)

अब liveminutes-DOT-com Review के लेखक द्वारा किये गए दावों कुछ तथ्य बचता हैं? Platin Coin आपको आपके इन्वेस्टमेंट के रिटर्न्स Coins के स्वरुप में देता हैं. जिसे आप जब चाहे Main Wallet में ट्रांसफर कर एक्सचैंजेस पर बेच सकते हैं. मगर प्लॅटिन कॉइन्स को पीएलसी फार्म से निकालने पर मींटिंग 30 दिनों के लिए रुक जाएगा. 

इस सम्बन्ध में भी मैंने कंपनी को ईमेल भेजकर पूछा की क्या यह प्लॅटिन कॉइन कंपनी अपने ही कॉइन्स मुझसे वापिस खरीद सकती हैं? कंपनी ने Coins को खरीदने में अपनी असमर्थता दर्शायी और यह प्लॅटिन कॉइन्स क्रिप्टो एक्सचैंजेस में बेचने के लिए कहा. जो भी हैं खुला-खुला हैं. इसमें मुझे तो भी कोई फ्रॉड नजर नहीं आ रहा. यह स्क्रीनशॉट देखिये. मगर liveminutes-DOT-com Review लिखने वाले लेखक का एक और झूठ पकड़ा गया. 

Review of MLM Reviews: Is Platin Coin REALLY a Scam? (Hindi)
Screen-shot was taken from liveminutes-DOT-com


अब आते हैं liveminutes-DOT-com Review के अंतिम कन्क्लूजन पर.... 

एक भी तथ्य को सामने रखे बिना liveminutes-DOT-com Review में Platin Coin को फ्रॉड और स्कैम सिद्ध करने की अधूरी कोशिश क्यूँ की गयी होगी?
liveminutes-DOT-com Review के लेखक का नेगेटिव रिव्यु लिखने का अंतिम उद्देश्य क्या  हो सकता हैं?

Screen-shot was taken from liveminutes-DOT-com

अपने आर्टिकल में लेखक खुद ही लिख रहा हैं की प्लॅटिन कॉइन एक स्कैम हैं और वह आपको इसके अलावा किसी अन्य क्रिप्टो करेंसी की जानकारी आपको देने में इंटरेस्ट रखता हैं, जो की इस लेखक के अनुसार legitimate बिज़नेस हैं. 

liveminutes-DOT-com जैसे Review पढ़कर प्लॅटिन कॉइन के बारे में अपनी गलत सोच बनाने से पहले इसमें दिए गए तथ्यों की पड़ताल जरूर करें और इस लेख में लेखक द्वारा अंतिम पैराग्राफ में लिखे गए (ऊपर लाल अंडरलाइन किये गए) शब्दों को जरूर पढ़ें और समझे. झूठ और तथ्यों से परे लिखने का सारा खेल आपकी समझ में आ जाएगा.


realmlm-DOT-reviews

यह वेबसाइट भी किसी तथ्यों को सामने रखें बिना प्लॅटिन कॉइन को स्कैम करार दे रही हैं. जितने भी आरोप इन्होंने अपने रिव्यु में किये हैं या तो वह झूठ हैं या जिसके कोई प्रमाण नहीं हैं. आइये जानते हैं इस आर्टिकल के बारे में-

Screen-shot was taken from realmlm-DOT-reviews

अपने आर्टिकल में realmlm-DOT-reviews लिखते हैं की प्लॅटिन कॉइन ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर नहीं हैं और इसका मतलब यह बताते हैं कि, प्लॅटिन कॉइन नाम की कोई वस्तु ही इस संसार में नहीं हैं. बहोत मजे की बात हैं ना?

प्लॅटिन कॉइन की अपनी खुद की हाइब्रिड ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी हैं. आप https://platincoin.info/ पर जाकर ब्लॉक्स एक्स्प्लोर कर सकते हैं. इसका मतलब प्लॅटिन कॉइन का अस्तित्व इस दुनिया में हैं...! पर यह लेखक लिखते समय कुछ भी नहीं सोचता.

यह हाइब्रिड ब्लॉकचैन दुनिया के सबसे बेहतर तकनीक से बनी हैं. बिटकॉइन की तुलना में यह ब्लॉकचैन काफी तेज गति से ट्रांसक्शन्स करती हैं और ट्रांसक्शन चार्जेज न्यूनतम होते हैं. पर यह लेखक कौनसी दुनिया में जी रहा हैं पता नहीं!

मींटिंग या POS मशीन द्वारा होने वाले सभी ट्रांसक्शन्स ब्लॉकचैन पर रिकॉर्ड होते हैं. 

इसीलिए प्लॅटिन कॉइन एजी कंपनी ने अपने खुद के सॅटॅलाइट को अंतरिक्ष में लांच किया था ताकि कम्युनिकेशन सिस्टम विश्व के सबसे तेज गति से हो सके.

यदि आप प्लॅटिन कॉइन ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें

ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में यह भी आरोप लगाया गया हैं कि, प्लॅटिन कॉइन कोई करेंसी ही नहीं हैं... यदि यह आरोप सही हैं तो क्या Amazon, eBay, AliExpress, Alibaba, Taobao और Shopify जैसी विश्व की सबसे बड़ी इ-कॉमर्स कंपनियों पर आप शॉपिंग कर पाते?

forklog.com (Domain score 72) जैसी विश्वप्रसिद्ध वेबसाइट में प्रकाशित आर्टिकल में लिखा हैं कि, यदि आपके पास प्लॅटिन कॉइन हैं तो आप Amazon, eBay, AliExpress, Alibaba, Taobao, और Shopify जैसी इ-कॉमर्स वेबसाइट पर मनचाही चीजे जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद, गैजेट्स को खरीद सकते हैं. नीचे दिया गया स्क्रीनशॉट देखिये-


आप Amazon, eBay, AliExpress, Alibaba, Taobao, और Shopify से प्लॅटिनकॉइन के बदले में कैसे मनचाही वस्तुएं खरीद सकते हैं?

विश्व के सबसे बड़े क्रिप्टो करेंसी एक्सचैंजेस में से एक Coinsbit.io जिसके 20 लाख से ज्यादा यूजर्स पूरे विश्व हैं. इस एक्सचेंज के माध्यम से आप electronics, home appliances, clothing, shoes, furniture, cars, and concert tickets जैसी चीजे प्लॅटिन कॉइन देकर खरीद सकते हैं.

बस इन वस्तुओं को पर खरीदने से पूर्व आपको Coinsbit.io का रजिस्टर्ड यूजर बनना हैं. अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Coinsbit.io केवल तीन ही स्टेबल करेंसी का इसमें इस्तेमाल करता हैं जिसमें प्लॅटिन कॉइन एक हैं.

आगे यह भी आरोप realmlm-DOT-reviews के आर्टिकल में किया गया हैं कि, प्लॅटिन कॉइन का माइनिंग नहीं होता हैं. जैसे की हम पहले डिसकस कर चुके हैं कि, प्लॅटिनकॉइन लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता हैं. जहां बिटकॉइन, एथेरेयम माइनिंग किये जाते हैं वहीँ प्लॅटिन कॉइन का मींटिंग किया जाता हैं. 

माइनिंग के कई तरह के साइड इफेक्ट्स सामने आये हैं. जैसे कि, हाई कॉस्टिंग हार्डवेयर सेटअप, एक्सपेंसिव इलेक्ट्रिसिटी बिल्स, इससे होने वाले हेल्थ इश्यूज तथा एनवायरनमेंट पर होने वाला नेगेटिव इम्पैक्ट. 

इसके विपरीत मींटिंग को आप स्मार्ट फ़ोन से भी कर सकते हो. मींटिंग का कोई नेगेटिव इम्पैक्ट भी नहीं दिखाई देता हैं. मींटिंग माइनिंग से कई गुना लाभदायी हैं. 

इसलिए realmlm-DOT-reviews के आर्टिकल में किये गए आरोपों में कुछ भी तथ्य नहीं दिखाई दे रहा हैं. 

Screen-shot was taken from realmlm-DOT-reviews

realmlm-DOT-reviews का यह आर्टिकल एक और ओछा आरोप करता हैं कि, स्विस कॉइन स्कैम के पीछे भी प्लॅटिन कॉइन के फाउंडर Alex Reinhardt ही थे. मगर यह कहते वक़्त उनके पास कोई सबूत भी नहीं हैं. जहां तक मुझे लगता हैं ऐसे आरोप बिना किसी सबूत के करना गलत बात हैं. मगर यह आरोप कर इस आर्टिकल के लेखक ने छोटा मुँह बड़ी बात कर दी हैं. 

ऐसा आरोप करने वाले यह अक्सर भूल जाते हैं कि, प्लॅटिन कॉइन 2016 से अविरत चल रही हैं. Alex Reinhardt को आज के समय में विश्व के Top-10 क्रिप्टो करेंसी इन्फ्लुएंसर (क्रिप्टो करेंसी के प्रभावशाली व्यक्तित्व) माना जाता हैं. 

इस बात की पुष्टि https://www.entrepreneur.com यह लिंक चेक कर की जा सकती हैं. Entrepreneur विश्व के सबसे बड़े और प्रसिद्ध मैगज़ीन और वेबसाइट (डोमेन रेटिंग 92) में से एक माना जाता हैं. Entrepreneur के बारे में अधिक जानने के लिए https://en.wikipedia.org/wiki/Entrepreneur_(magazine) इस लिंक पर क्लिक करें.

सबसे आश्चर्यजनक बात यह हैं कि, विश्व के सबसे प्रभावी क्रिप्टो एक्सपर्ट्स की इस सूची में बिटकॉइन के जन्मदाता Satoshi Nakamoto, एथेरेयम के फाउंडर Vitalik Buterin, टेलीग्राम ऍप के निर्माता Pavel Durov, बिनान्स के फाउंडर Changpen Zhao, कॉइनबेस के फाउंडर Brian Armstrong जैसी विश्वप्रसिद्ध हस्तियां शामिल हैं. 

मुझे लगता हैं यह बात प्लॅटिन कॉइन परिवार के लिए निश्चित ही गर्व करने योग्य हैं. फिर भी realmlm-DOT-reviews जैसे ब्लोग्स ओछी लोकप्रियता हासिल करने के लिए केवल कीचड उछालने का काम कर रही हैं.

जहां तक मेरी सोच हैं, realmlm-DOT-reviews या liveminutes-DOT-com जैसी वेबसाइट का प्रॉब्लम प्लॅटिन कॉइन या क्रिप्टो करेंसी नहीं हैं. इन्हे एमएलएम के सिस्टम से प्रॉब्लम हैं पर अपने ब्लॉग की दूकान एमएलएम के बलबूते पर ही चलाना चाहते हैं. मैं यह बात दावे के साथ कह रहा हूं.

मैं आपसे एक सवाल करता हूं. क्या आप नेटवर्क मार्केटिंग के प्रति पॉजिटिव नजरिया रखते हैं? यदि नहीं तो आप इस आर्टिकल को पढ़कर अपने समय को बर्बाद कर रहे हैं... 

मगर यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग के प्रति पॉजिटिव नजरिया रखते हैं तो realmlm-DOT-reviews जैसी वेबसाइट केवल नेगेटिविटी फैलाने का काम करती हैं.

अब देखिये जिस वेबसाइट पर प्लॅटिन कॉइन का रिव्यु लिखा गया हैं उसी वेबसाइट पर Amway Business का भी रिव्यु लिखा गया हैं. नीचे दिया गया स्क्रीनशॉट देखिये.

Screen-shot was taken from realmlm-DOT-reviews


ऐसे रिव्यु लिखने वालों की मानसिकता के बारे में जरा सोचिये. यह नेगेटिव मेंटालिटी नहीं तो क्या हैं?
ऐसी मानसिकता देखकर मुझे हैरानी होती हैं.




क्या आप को लगता हैं प्लॅटिन कॉइन या उसके फाउंडर Alex Reinhardt स्कैम हैं?

आइये CHAIN-2020 इवेंट के बारे में जानते हैं. 15 जनवरी 2020 को यह इवेंट हांगकांग में हुआ था. इस इवेंट का उद्देश्य Blockchain Technology, Future of Money, Future of FinTech, Artificial Intelligence और  Big Data के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना एवं उन्हें प्रशिक्षित करना था.

इस इवेंट में पूरे विश्व से 35 से ज्यादा टेक्नोलॉजी से सम्बंधित नामी हस्तियां वक्ताओं और मार्गदर्शक के रूप में शामिल थी. एवं 12000 से ज्यादा लोग उन्हें सुनने के लिए दुनियाभर से आये थे.

इन 35 विश्वप्रसिद्ध हस्तियों में शामिल कुछ नाम ऐसे हैं-


Jim Rogers

विश्वप्रसिद्ध लेखक और निवेशक, जो हमेश Time, The Washington Post, The New York Times, Barron's, Forbes, Fortune, The Wall Street Journal, The Financial Times, The Business Times, The Straits Times में हमेशा छाये रहते हैं. 


David Hanson


Founder and Chairman of Hanson Robotics. यह वही कंपनी हैं जिसने विश्व के सबसे टैलेंटेड रोबोट सोफिया का निर्माण किया हैं. 


Dinis Guarda


विश्व के जाने माने ब्लॉकचैन एक्सपर्ट, आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के प्रभावशाली व्यक्तिमत्व.


Malik Kotadia


FinTech एक्सपर्ट, सिटीबैंक के पूर्व वाईस प्रेजिडेंट (Global Digital Transformation)


Dr. Colin Lee


Chairman BIAA, ब्लॉकचैन इंडस्ट्री एनालिस्ट एसोसिएशन. 


Andrey Chmora


R&D in Cryptography, भूतपूर्व Principal Researcher at Huawei Technologies


Alex Reinhardt


Founder of Platincoin





...तो क्या आप अब भी मानते हैं की प्लॅटिन कॉइन या उसके फाउंडर Alex Reinhardt स्कैम हैं?


देखिये मित्रों, गूगल पर दी गयी सभी जानकारी हमेशा सही ही होगी ऐसे मानना गलत हैं. तथ्यों को समझे बिना किसी कंपनी या व्यक्ति पर आरोप करना गलत बात हैं.

इसलिए हमेश तथ्यों और सबूतों पर अपने विचारों को निश्चित करें. ना की किसी भी व्यक्ति कहने पर.

अपनी अंतरात्मा से अगर आवाज आये तो ही ज्वाइन कीजिये. वर्ना मत करिये.


जय हिन्द 

official website of Platin Coin: https://platincoin.com/

Tell me how to generate passive income



If you need more information about Alex Reinhardt and Platincoin, or you need more evidence of lies spread by someone, feel free to contact us on the numbers 8766522834 (Whatsapp or Telegram only)


We appreciate your honest comments & views about this review. Awaiting for your comments.


Disclaimer: Investment in virtual currency/cryptocurrency can be risky. http://growideindia.com would not take any responsibility for any monetary losses that occurred due to this article. Join on your own responsibility.
Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


Current Affairs

[Current Affairs][bleft]

Climate change

[Climate Change][twocolumns]

Lifestyle

[Lifestyle][twocolumns]

Animal Abuse

[Animal Cruelty][grids]