technology

[Technology][bleft]

Health

[Healthcare][bleft]

Business

[Business][bleft]

Network Marketing

[Network Marketing][bleft]

MLM Reviews: क्या प्लॅटिन कॉइन स्कैम हैं?


 

Platincoin review



Platincoin एक क्रिप्टोकरेन्सी हैं जो एमएलएम बिज़नेस मॉडल पर मार्किट में चल रहा हैं.






Platincoin के प्रमोटर श्री. अलेक्स रेनहार्ड्ट हैं जिन्होंने जर्मनी से PLC AG Group को लांच किये जाने का दावा किया जाता हैं. अलेक्स रेनहार्ड्ट क्रिप्टो जगत में बड़ी अच्छी पहुँच रखते हैं और बीते कुछ वर्षों में वह काफी पॉपुलर भी हुए हैं.


इस कंपनी (?) का एमएलएम मार्केटिंग प्रोफाइल होने की वजह से इस बिज़नेस में अलेक्स रेनहार्ड्ट को एक ब्रांड या आइकॉन बनाने की ज्यादा प्रयास किया जाता हैं. यह दर्शाने का प्रयास किया जाता हैं कि, अलेक्स रेनहार्ड्ट कितने बुद्धिमान व्यक्तित्व के धनि हैं!


आइये समझते हैं इस तथाकथित बुद्धिमान व्यक्ति द्वारा निर्माण किये गए क्रिप्टोकरेन्सी Platincoin बीते पांच वर्षों में क्या कर पाया...? 


Platincoin को ज्वाइन करने के पहले इन सवालों के जवाब पहले जान लीजिये-

सवाल क्रमांक-1: क्या Platincoin सच में बेहतर क्रिप्टोकरेन्सी हैं?



हालांकि Platincoin से जुड़े 20 से ज्यादा टेक्नोलॉजी के साथ जुड़े प्रोडक्ट्स के निर्माण की बात लोगों को बताई जाती हैं...! लेकिन इसका लाभ बीते पांच वर्षों से जुड़े इन्वेस्टर्स को कितना प्रतिशत हुआ हैं?


हमारे रिसर्च के अनुसार Platincoin में निवेश करनेवाले लोग केवल भविष्य में इस कॉइन के दामों में होने वाली वृद्धि की आस लगाएं बैठे हैं. बीते 3 वर्ष पहले जिन्होंने निवेश किया उन्हें आज भी हाथों में कुछ लगा नहीं. ना ही Platincoin के दामों में वृद्धि हुयी हैं और ना ही वह अपने Platincoin मार्किट में (ख़रीदे हुए रेट्स से) बेचने में समर्थ हैं.


3 - 4 वर्षो के लम्बे इंतजार में यह निवेशक केवल आस लगाए बैठे हैं कि, Platincoin का रेट 10 Euro कब तक होगा? 


वास्तविकता यह हैं कि, सभी इन्वेस्टर्स ने Platincoin को 5 Euro से ख़रीदा हैं. लेकिन बेचते वक्त 5 Euro से बेचना बीते 4 वर्षों में संभव नहीं हो पाया. 


बावजूद इसके, Platincoin एमएलएम बिज़नेस के माध्यम से प्रमोट होने वाली क्रिप्टोकरेन्सी की सबसे पुरानी कंपनी हैं, निवेशकों के हाथ में कुछ भी नहीं लगा...!


अनुमान यह था कि, कंपनी 4 वर्षों में काफी लम्बा सफर तय करेगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.


यह कंपनी मार्किट में चलने का कारण केवल और केवल इसके एमएलएम लीडर्स द्वारा दिया जा रहा मोटिवेशन ही हैं. 


निवेशकों द्वारा ख़रीदे गए Platincoin का मूल्य यदि उन्हें तय किये गए दरों में नहीं मिल पाता तो इसे कोई भी व्यक्ति इसे बेहतर क्रिप्टोकरेन्सी कैसे कह सकता हैं?


सवाल क्रमांक-2: क्या Platincoin सच में Passive Income देता हैं?



इस सम्बन्ध में कुछ दावे जरूर किये जाते हैं, जैसे की यदि आप Platincoin को PLC Farm पर रखते हैं तो आपको 30% ग्रोथ दी जाती हैं. मगर यह 30% ग्रोथ आपके कॉइन्स पर दी जाती हैं. इस ग्रोथ का लाभ आपके कॉइन्स बढ़ाने के स्वरुप में आपको मिलता हैं, ना कि आपके इन्वेस्टमेंट के रिटर्न्स पर. मगर आपको यह सच्चाई कोई बताएगा नहीं. 



क्रिप्टोकरेन्सी फील्ड की कुछ वेबसाइट Platincoin एब्नार्मल प्रॉफिट देने की बात कह रही हैं. जो कि सिरे से गलत हैं. यह सभी आर्टिकल्स पैसे देकर पब्लिश किये जाते हैं.


क्यूंकि जब तक आपको Platincoin बेचकर प्रॉफिट प्राप्त करने में आसानी नहीं होगी तब तक इस दावे को खोखला ही कहना पडेगा.


दरअसल हकीकत यह हैं कि, बीते कुछ वर्षों में इस कॉइन का रेट बढ़ना तो दूर बल्कि कंपनी द्वारा दावा किया जाने वाले रेट्स भी आपको एक्सचैंजेस पर मिलते नहीं. मतलब सीधा हैं आपको Platincoin उसके वास्तविक दरों से ज्यादा कीमतों पर बेचे जाते हैं. पैकेज खरीदते समय आपको 5 यूरो प्रति कॉइन के रेट्स देने पड़ते हैं.


कंपनी के MLM प्रमोटर्स द्वारा बताया जाता हैं कि, वह टेक्नोलॉजी बेचती हैं!


चलो एक बार इसे मान भी लेते हैं...!


आपको कंपनी ने PLC Farm बेचे जो आपके Platincoin को 30% प्रतिवर्ष की ग्रोथ से मींटिंग करता हैं. 


अर्थात आप 5 Euro के रेट पर कंपनी कॉइन खरीदिये. उसको मींटिंग कर 3 साल बाद 1 Euro या 2 Euro (रु. 50 से रु. 150) में ओपन मार्किट बेचेंगे.... आप ही कैलकुलेशन कीजिये बीते 3 - 4 वर्षों में निवेशकों को क्या मिले होगा?


इसलिए Platincoin से Passive Income या Abnormal Profit देने की बात पूरी तरह झूठी सिद्ध होती हैं.


सवाल क्रमांक-3: क्या प्लॅटिन कॉइन स्टेबल करेंसी हैं?


अगर प्लॅटिनकॉइन एक स्टेबल करेंसी हैं, तो हर एक्सचेंज पर इसके अलग-अलग रेट्स क्यों हैं? कंपनी यह कहती हैं कि, इसका रेट 5 यूरो हैं (रुपये में 450 प्रति कॉइन) लेकिन ऐसे कई एक्सचैंजेस हैं जहां यह कॉइन आपको केवल रुपये 50 से 100 के बीच में मिलता हैं. तो यह स्टेबल कॉइन कैसे हो सकता हैं?


इस कॉइन को स्टेबल कॉइन के तौर पर केवल http://coinsbit.io पर ही दिखाया जाता हैं, मुझे प्राप्त जानकारी के अनुसार वहाँ आप केवल प्रति अकाउंट 10 कॉइन्स हर महीने बेच सकते हैं. और 3-4 महीनों तक इन्तजार करना पड़ रहा हैं.


इसका सीधा मतलब हैं कि, इस एक्सचेंज पर प्लॅटिनकॉइन के रेट्स को जबरदस्ती थोंपकर रखा गया हैं. इसलिए यह स्टेबल करेंसी बिलकुल भी नहीं हो सकता.


वैसा देखा जाएँ तो किसी भी क्रिप्टोकरेन्सी को स्टेबल होना ही नहीं चाहिए. एक्सचैंजेस पर जो क्रिप्टोकरेन्सी ट्रेड होती हैं उनमें कम्युनिटी के सेंटीमेंट्स दिखायी देते हैं. किसी भी क्रिप्टोकरेन्सी की ग्रोथ पूरी तरह आर्गेनिक होनी जरुरी हैं. लेकिन Platincoin को stable currency कहने का अर्थ यहीं हैं कि, इसकी ग्रोथ बिलकुल भी आर्गेनिक नहीं हैं.


इसलिए Platincoin पहले कई एक्सचेंज पर ट्रेड होता था. अभी यह केवल Bibox पर ही ट्रेड होता हैं. 






इसमें सबसे आश्चर्यजनक बात यह हैं Coinsbit Exchange (http://coinsbit.io) जहां Platincoin को 5 वर्षों से चीख-चीखकर स्टेबल करेंसी बताया गया हैं उस एक्सचेंज पर "Stable Currency" सेक्शन में अभी Platincoin का नाम भी नहीं हैं. 





बीते वर्ष में Coinsbit पर PLC-Euro pair होती थी. अभी इस pair में जीरो ट्रेडिंग वॉल्यूम हैं. अभी PLC/USDT pair दिखायी दे रही हैं. बीते 24 घंटों में 1800 PLC को 5.54 USDT के रेट में withdrawal दिया गया दिखायी दे रहा हैं. इस विथड्राल के लिए इन लोगों ने ना जाने कितने महीनों तक इन्तजार किया होगा. 


अब Coinsbit पर PLC/PLCU pair की बात करते हैं. 


स्टेबल कॉइन बोल-बोलकर लोगों को 5 Euro में Platincoin बेचे गए... उसी एक्सचेंज पर 27,097 Platincoin के बदले में 1 PLCU बेचा जा रहा हैं. अर्थात एक Platincoin कॉइन को $1.73 में बेचा जा रहा हैं.





ऐसे कई तथ्य हैं जिससे Platincoin एक stable currency होने का दावा बिलकुल झूठा था यहीं सिद्ध होता हैं. लग तो ऐसे रहा हैं अब अलेक्स रेनहार्डट भी इसे स्टेबल नहीं मानते...! 😎😎😎


सवाल क्रमांक-4: क्या प्लॅटिनकॉइन में आपकी इन्वेस्टमेंट डंप हो जाती हैं?


यह सवाल मुझे काफी लोगों ने पूछा हैं. जिसका जवाब मेरी नजर में 'हाँ' हैं. क्यूंकि, आप यहाँ कॅश (बिटकॉइन या यूरो) में पेमेंट करते हो, जिसके ऐवज में आपको केवल Platincoin मिलते हैं और वह भी वह भी आने वाले 3 साल तक फ्रीज होते हैं. 


अर्थ सीधा सीधा हैं. आप कॅश (बिटकॉइन या यूरो) देकर ऐसा कॉइन खरीद रहे हैं जिसे ना आप बेच सकते हो और ना उसे किसी यूटिलिटी में इस्तेमाल कर सकते हो. तो आपका इन्वेस्टमेंट जरूर dump होगा ही होगा!


सवाल क्रमांक-5: क्या प्लॅटिनकॉइन Decentralized हैं?


यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न हैं. जितने भी क्रिप्टोकरेन्सी हैं जो अपनी कम्युनिटी को अच्छे रिटर्न्स दे रही हैं वह सारी Decentralized होती हैं. Decentralized क्रिप्टोकरेन्सी की ग्रोथ पूरी तरह आर्गेनिक होती हैं तथा ऐसे प्रोजेक्ट्स में पूरी तरह पारदर्शिता होती हैं.


लेकिन Platincoin बिलकुल भी Decentralized नहीं हैं. यह पूरी तरह किसी व्यक्ति द्वारा (Alex Reinhardt) चलाया जाता हैं. इस बात को उदहारण के साथ में समझा सकता हूँ. 


बीते वर्ष (2021) में कुछ महीनों के सभी एक्सचैंजेस से Platincoin का डिपाजिट तथा विथड्राल बंद किया गया था. जब से यह निर्णय लिया गया हैं तभी से इन एक्सचैंजेस पर Platincoin के रेट्स में थोड़ा उछाल आया था. 


जब कम्युनिटी http://p2pb2b.io हो या http://bibox.com आदि एक्सचैंजेस पर कॉइन डिपाजिट ही नहीं कर सकती तो वहां कौन बेच रहा हैं और कौन खरीद रहा हैं? इसके जवाब किसी को पता ही नहीं हैं. 


जो कुछ कथित स्मार्ट प्रमोटर्स हैं उन्हें जब ये सवाल पूछे गए तो उनके अनुसार यह कदम Platincoin के रेट्स बढ़ाने के लिए उठाये गए थे. तब से लेकर आज यह आर्टिकल लिखें जाने तक Platincoin के रेट्स क़म ही हुए हैं बढे नहीं...!


इसीलिए मेरा मानना हैं की एक्सचैंजेस पर सप्लाई बंद कर कंपनीद्वारा कॉइन बेचे गए. इसी कारण से संदेह बढ़ रहा हैं. 


केवल इतना ही नहीं कम्युनिटी द्वारा ख़रीदे जाने वाले पैकेजेस के बदले में बिटकॉइन और यूरो लेने वाली कंपनी जोइनिंग में खुद अपना ही कॉइन लेती नहीं. यह बिलकुल सत्य हैं. Platincoin द्वारा ख़रीदे गए पैकेजेस में आपको कंपनी ना ही ब्लॉकचैन प्लेसेस देती थी और ना ही कॉइन देती  थी, और ना ही डोनेशन पॉइंट्स....!


Platincoin द्वारा ख़रीदे गए पैकेजेस में केवल PLC Farm ही मिलता था. कभी कभी तो Platincoin से किसी भी प्रकार के पैकेजेस ही खरीदने की अनुमति नहीं होती थी.


कंपनी द्वारा कई बार इसी तरह के संदेह पैदा करने वाले निर्णय लिये जाते हैं. आप विश्वास कीजिये यह ऐसी कंपनी हैं जो लेती तो बिटकॉइन या यूरो हैं लेकिन अपना खुद का कॉइन ही नहीं लेती. मतलब सोना लेकर आपको कचरा दिया जा रहा हैं. 


एमएलएम सिस्टम के चक्कर में आप यह कॉइन ३ गुना ज्यादा से खरीदते हैं ऐसा मेरा मानना हैं. इसका अर्थ यह होता हैं कि, आपका पैसा प्लॅटिनकॉइन में डंप होता हैं. जिसकी वजह से आपके द्वारा निवेश की गयी रकम वसूल होने में ही सालों लग सकता हैं. 


सवाल क्रमांक-6: प्लॅटिनकॉइन ब्लॉक-प्लेसेस की सच्चाई क्या हैं?


प्लॅटिनकॉइन बिज़नेस में ब्लॉक-प्लेसेस एक काफी पॉपुलर कॉन्सेप्ट होने की बात कही जाती हैं. जिससे आपको प्लॅटिनकॉइन ब्लॉकचैन पर ब्लॉक की ओनरशिप मिलने का दावा भी किया जाता हैं. इसकी तुलना बिटकॉइन के माइनिंग प्रोसेस के साथ की जाती हैं. मगर यह सच्चाई नहीं हैं. 


आप किसी भी ब्लॉक-प्लेस के ओनर यहां नहीं होते हैं. बल्कि, ब्लॉक-चैन पर होने वाले ट्रांसक्शन्स चार्जेज को ब्लॉक-प्लेस ओनर्स को समान रूप से विभाजित कर डिस्ट्रीब्यूट किया जाता हैं.


जिसके बारे में काफी बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा रहा हैं. इस अर्निंग के बारे में निश्चित रूप से कोई भी दावा कर नहीं सकता. लेकिन फिर भी 15 से 25 प्लॅटिनकॉइन का अर्निंग प्रति माह मिलने के बारे में अगर कोई दावा करता हैं तो उस दावों में कुछ भी तथ्य नहीं हैं, यह समझना चाहिए. 


दरअसल यह बिलकुल उसी तरह हैं जैसे कि, किसी भी एमएलएम बिज़नेस प्लान में कंपनी रॉयल्टी के कई प्रकार होते हैं.  जैसे कि, "कंपनी टर्न-ओवर का कुछ परसेंटेज निकालकर डिवाइडेड बाय सभी क्वालीफायर्स". यह बिलकुल इसी तरह हैं, इसके अलावा इसकी कोई अहमियत नहीं हैं.


यदि यह ब्लॉक-प्लेसेस मर्यादित स्वरुप में कंपनी द्वारा बेचे जाते तो शायद इस पर सवाल नहीं उठते. लेकिन यह ब्लॉक प्लेसेस कितनी संख्या में हैं, इसकी जानकारी किसी को भी नहीं हैं.


कुछ लोगों द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार झूम मीटिंग में इसकी संख्या कुछ हजारों में बतायी जाती हैं और खुद कंपनी ओनर्स इसकी संख्या कुछ लाख में बताते हैं. 


लोग इन्हें खरीदते जा रहे थे तथा प्लॅटिनकॉइन लीडर्स इसे ज्यादा से ज्यादा बेचने में लगे थे. ब्लॉक प्लेसेस खरीदने की समय सीमा भी बीते साल भर से लगातार बढ़ती जा रही थी.


जितनी ज्यादा संख्या में यह ब्लॉक प्लेसेस कंपनी ने बेचीं उतना ही इससे प्राप्त होने वाला अर्निंग प्रति व्यक्ति कम हो रहा हैं, जो की कंपनी द्वारा अनुमानित अर्निंग से काफी कम हैं. 


हालांकि मेरा मानना हैं की ऐसी कोई भी ब्लॉक प्लेसेस बेचीं नहीं जा सकती. 


सवाल क्रमांक 7: क्या प्लॅटिनकॉइन के रेट्स 2022 में 1000 यूरो हो सकते हैं?


जहां तक मुझे लगता हैं ऐसा होने की संभावना बिलकुल भी नहीं हैं. आने वाले 10 वर्षों में भी ऐसा होने की संभावना नहीं हैं. कंपनी के फाउंडर तथा उनकी टीम इस पर जरूर काम कर रही हैं. उस तरह की टेक्नोलॉजी भी डेवेलप करने की कोशिशें की जानी के दावे कंपनी कर रही हैं. पर जमीनी हकीकत थोड़ी अलग हैं.


जनवरी 2020 में प्लॅटिनकॉइन के रेट्स 63 डॉलर्स हो चुके थे, जो की तुरंत फिर से 2.5 डॉलर्स के आसपास लुढ़क गए थे. इस तरह की गिरावट यह दर्शाती हैं कि, कंपनी मालिक तथा ऊपरी एमएलएम लीडर्स द्वारा अपने कॉइन बड़ी संख्या में बेचे गए. अर्थात इन लोगों ने अपने प्रॉफिट को बुक कर लिए. अब जो बचा हैं वह इस कांसेप्ट कंकाल बचा हैं. 


कंपनी का इंफ्रास्ट्रक्चर अभी पूरी तरह से बना नहीं हैं. जो भी बना हैं उसके बारे में एमएलएम टीम लीडर्स खुद भी नहीं जानते हैं. टेक्नोलॉजी हैं पर शिक्षा का अभाव हैं. यहीं एक कारण हैं इस सिस्टम को और बहोत दूर का रास्ता तय करना हैं. इसलिए नजदीकी समय में इसका रेट 1000 यूरो तो दूर 50 यूरो भी होने की संभावना बिलकुल भी नहीं हैं. 


आप भी इन सवालों के जवाब प्राप्त करने की कोशिश कीजिये. जब तक यह जवाब नहीं मिलते तब तक प्लॅटिनकॉइन के भविष्य के बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता. 
निष्कर्ष:

Platincoin एक ponzi scheme ही हैं. इसकी टेक्नोलॉजी केवल एक दिखावा हैं और अंतिम उद्देश्य केवल एक ponzi scheme चलना ही हैं. आज तक Platincoin फाउंडर अलेक्स द्वारा की गयी सभी घोषणाएं तथा प्लानिंग्स झूठ ही साबित हुए हैं.


बीते पांच वर्षों में Platincoin के रेट्स बढ़ाने के लिए किये गए सभी प्रयास सफल नहीं हो पाए. जितना मैं अलेक्स को जानता हूं उसके सभी प्रयास केवल दिखावा हैं. वह अपने ही कम्युनिटी की भावनाओं एवं पैसों के साथ खिलवाड़ करता हैं. 


इस बिज़नेस से खुद भी दूर रहिये तथा औरों को भी दूर रखने के लिए इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें. 






If you need more information about Alex Reinhardt and Platincoin, or you need more evidence of lies spread by someone, feel free to contact us on the number 8830263380  (Whatsapp or Telegram only)


We appreciate your honest comments & views about this review. Awaiting for your comments.


Disclaimer: Investment in virtual currency/cryptocurrency can be risky. http://growideindia.com would not take any responsibility for any monetary losses that occurred due to this article. Join on your own responsibility.
Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


Current Affairs

[Current Affairs][bleft]

Climate change

[Climate Change][twocolumns]

Lifestyle

[Lifestyle][twocolumns]

Animal Abuse

[Animal Cruelty][grids]