technology

[Technology][bleft]

Health

[Healthcare][bleft]

Business

[Business][bleft]

Network Marketing

[Network Marketing][bleft]

Edification: नेटवर्क मार्केटिंग से पैसा कमाने का जबरदस्त टूल

Edification: A Great Tool to Make Money from Network Marketing


Edification: #mlm से पैसा कमाने का जबरदस्त टूल


एडिफिकेशन शब्द केवल किसी व्यक्ति का परिचय कराने जितना सीमित नहीं हैं; बल्कि नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को जबरदस्त तरीके से बढ़ाने के लिए काफी मदद करनेवाला टूल हैं. इसीलिए इसकी ओर चापलूसी तर्ज पर देखने भूल ना करें. इसके परिणाम बहोत ही शानदार होते हैं. विश्वास को दृढ़विश्वास में परिवर्तित करने के लिए एडिफिकेशन बढ़िया काम करता हैं.

किसी व्यक्ति की पात्रता के अनुसार उस व्यक्ति का विस्तृत परिचय अन्य लोगों को करवा देना अपने आप में एक सफलता की कुंजी हैं. मानो किसी व्यक्ति का हैंड राइटिंग काफी सुन्दर हैं. बस यही बात आपको बोलकर दिखानी हैं. जब आप ये शब्दों में व्यक्त करते हो तब उस व्यक्ति की पात्रता में और बढ़ोतरी करने का काम आप करते हो. सहजता से ही क्यों न हो लेकिन आपके यह शब्द अन्य लोगों के लिए प्रेरणादायी सिद्ध हो जाते हैं.

किसी पात्रता को बढ़ाने की वजह से केवल वह व्यक्ति ही नहीं आप भी कामियाबी के दिशा में एक कदम अग्रेसर हो जाते हो. जैसे की किसी घर में 4 बच्चे हैं. लेकिन जब जिम्मेदारी सौपने का वक्त आता हैं तब माता पिता उसी बच्चे को चुनते हैं जो ज्यादा पात्र हो. 

नेटवर्क मार्केटिंग सिस्टम में पैसा, अवार्ड्स रिवार्ड्स मिलना इस सिस्टम का अभिन्न अंग हैं बस आपको केवल बने रहना हैं. यह सिस्टम केवल दृढ़ता से काम काम करने वाले लोगों को ही बक्शीश देती हैं. बिना किसी कारण रुकने वाले लोग इस सिस्टम में कभी भी सफल नहीं होते. इसीलिए इस बिज़नेस के सभी टूल्स का प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य हैं. 

एडिफिकेशन भी एक अनिवार्य टूल हैं. 

हमारा  तन,मन, कर्म और वचन केवल अच्छी बातों से भरा होना जरुरी हैं. आपके अच्छे वचन से आपके आस पास एक अच्छा माहौल बना रहेगा और आपका मन भी खुशियों से भरा रहेगा.

प्रकृति का नियम हैं कि, जैसी हमारी सोच हैं वैसे ही हम बन जाते हैं. जैसा हमारा शब्दोच्चारण होगा वह समय व्यतीत हो जाने के बाद कभी तुरंत या कभी देरी से क्यों ना हो प्रकृति हमें कई गुना वापस लौटा देती हैं. अगर हमारे वचन बुरे होंगे तो उसका नतीजा भी कई गुना बुरा ही होगा.

आपका अच्छा होना निहायत जरुरी हैं. ज्यादा चालाक या शातिर व्यक्ति नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में लम्बे समय तक टिक नहीं पाता हैं. नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में सफल होना या ईश्वर की प्राप्ति दोनों चीजें एकसमान मानी जाती हैं. दोनों जगहों पर सरल चीजें और ईमानदार व्यक्ति ही कामियाबी पाते हैं.

जो हम बोते हैं वहीँ कई गुना लौटकर हमारे पास आते हैं. यदि हमारे आसपास के सभी लोगों का एडिफिकेशन सही तरीके से करेंगे तभी लोग हमारा एडिफिकेशन करेंगे.

एक कहानी 

एक व्यक्ति के पिता बूढ़े हुए. वह न चलने फिरने के, ना बात करने के, ना किसी काम के रहे. उस व्यक्ति को लगा किक यह अवस्था किसी काम की नहीं हैं.

उस व्यक्ति ने एक दिन प्लान बनाया और अपने पिता को कंधे पर बिठाकर नदी की दिशा में ले जाने लगा. वह सोचते हुए आगे बढ़ा कि, आज वह अपने पिता को जलसमाधि देकर ही रहेगा. धीरे धीरे वह नदी में गहरे, और गहरे पानी में ले जाने लगा. बस अभी वह उन्हें गहरे पानी में डुबाने ही वाला था तो पिता बोले, "रुक बेटे यहाँ मत डूबा, थोड़ा आगे और ज्यादा गहरा पानी हैं. वोह वहां...", ऊँगली से इशारा करते हुए उन्होंने कहा, "वोह वहां, जहाँ मैंने अपने पिताजी को डुबाया था. तू मुझे और गहरे पानी में डूबा दे ताकि तुझे तेरा बेटा तुझे उससे भी आगे डूबा देगा."

मित्रों,यह केवल एक कहानी हैं लेकिन वास्तविकता में ऐसा ही होता हैं. जो हम बोयेंगे वहीँ काटेंगे.

हमारी इंडस्ट्री में भी बनना, आगे बढ़ाना और अच्छा ही बोलेन. जब भी हम कंपनी के बारे में, प्रोडक्ट के बारे में, अपलाइन के बारे, डाउनलाइन के बारे में, क्रॉस लाईन के बारे में बोलते हैं तो अच्छी बातें ही करें. यहीं एडिफिकेशन हैं. यह हमारा स्वभाव बन जाना चाहिए. बिज़नेस में रहते समय यदि हम इन बातों को वास्तविकता में उतारते हैं तो हमारा सामाजिक, पारिवारिक तथा पारलौकिक जीवन भी बेहतर होगा ही होगा!

हमारे बिज़नेस में सभी लोग इंडिपेंडेंट बिज़नेस डिस्ट्रीब्यूटर्स हैं. सभी लोग अपनी मर्जी से काम करते हैं. यहाँ आपका कोई किसीका बॉस नहीं होता. फिर ऐसी इस बिज़नेस की क्या विशेषता हैं कि, लोगों को हम काम करने के लिए बाध्य कर सकते हैं?

लोग 3 कारणों की वजह से काम करते हैं...!

1) डर: मगर आपके पास ऐसी कोई वजह नहीं हैं कि, लोग  डर के मारे आपके साथ काम करें. 

2) लालच: क्या आपके पास ऐसी कोई ललचाने वाली कोई चीज हैं? बिलकुल भी नहीं. 

3) प्यार: जी हाँ, लोग आपके बिज़नेस से प्यार करते हैं, जिसका सबसे बड़ा उदहारण हैं एडिफिकेशन! लोगों को  एडिफिकेशन, उनके बारे में अच्छा बोलना पसंद आता हैं. उनकी योग्यता का अहसास लोगों को दिलवा कर हम उनसे काम करवा सकते हैं. हर व्यक्ति में अच्छाइयां भरी होती हैं. बस हमें केवल उनकी अच्छाइयों को सामने लाना हैं. उनसे काम करवा लेना ही सही प्रकार का एडिफिकेशन हैं.

 दोस्तों, एक मजबूत टीम बनाने के लिए एडिफिकेशन बहोत ज्यादा जरुरी टूल हैं. 



Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


Cryptocurrency News

[Cryptocurrency][grids]

Current Affairs

[Current Affairs][bleft]

Climate change

[Climate Change][twocolumns]

Lifestyle

[Lifestyle][twocolumns]