technology

[Technology][bleft]

Health

[Healthcare][bleft]

Business

[Business][bleft]

Network Marketing

[Network Marketing][bleft]

MLM होम मीटिंग्स कैसे लें? How to arrange Home Meetings?

MLM होम मीटिंग्स कैसे लें?

How to arrange MLM Home Meetings?

MLM या Network Marketing सक्सेस  की दिशा में होम मीटिंग्स का आयोजन एक पहली सीढ़ी मानी जाती हैं. एक स्ट्रांग टीम जो आपके सपनों को पूरा करने में  बहोत ही बड़ा रोल निभाती हैं, उसकी शुरुआत Home Meetings से होती हैं. 

Organizing home meetings is considered a first step to MLM or Network Marketing success. A strong team that plays a big role to achieve your dreams starts with Home Meetings.




हमने जिस व्यक्ति को ज्वाइन किया हैं, उसके बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए होम मीटिंग्स एक प्रभावी माध्यम सिद्ध हुआ हैं. 

होम मीटिंग्स की शुरुआत सबसे पहले किट सेलिब्रेशन प्रोग्राम से करनी हैं. ये जरुरी इसलिए हैं की जिस बिज़नेस से हम आनेवाले समय में लाखो रुपये कमाने वाले हैं उस बिज़नेस की शुरुआत भी वैसी ही धमाकेदार होना जरुरी हैं.

किट सेलिब्रेशन क्यों करें?

मान लीजिये आप किसी ट्रेडिशनल बिज़नेस की शुरुआत करते हो तो उसका ओपनिंग प्रोग्राम आप धड़ल्ले से  करते हो. आप अपने सगे समधी, मित्र सभी को निमंत्रित करते हो. पूजा पाठ करते हो जबकि आपको यह भी पता नहीं होता आगे चलकर यह बिज़नेस चलेगा भी या नहीं!

जिन लोगों को आपने निमंत्रित किया होगा वह आपके ग्राहक हैं भी या नहीं! ट्रेडिशनल बिज़नेस में एक बड़ा रिस्क उठा रहे होते हैं. आपको यह पता होता हैं की बड़ा निवेश करने के बाद  आपको कुछ हजार रुपये महीना आप कमाने वाले हो. बावजूद इसके आप ट्रेडिशनल बिज़नेस की शुरुआत धूमधाम करते हैं. 

लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के निवेश की  जरुरत नहीं  इस बिज़नेस में आपके मित्रगण और रिश्तेदार ही आपके ग्राहक होते हैं. यदि आपका प्रोडक्ट वैल्यू वर्थ हो तो  बिज़नेस स्पीड से आगे दौड़ेगा. बड़े निवेश की जरुरत नहीं होने की वजह से नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में  बिलकुल भी रिस्क नहीं हैं. इस बिज़नेस में आप असीमित पैसा कमा सकते हैं. तो मित्रो, ऐसे बिज़नेस की शुरुआत कितने धूमधाम से होनी चाहिए?

ये सभी बातें आपने जिस व्यक्ति को ज्वाइन किया हैं उसे आपको समझानी हैं. तब जाकर किट सेलिब्रेशन के  माध्यम से अपने बिज़नेस की जबरदस्त तरीके से शुरुआत होगी.

किट सेलिब्रेशन प्रोग्राम में उसके परिवार के सभी सदस्य, मित्र, रिश्तेदार या पड़ोसियों को निमंत्रित करें. उसके बाद प्रोडक्ट किट को सभी के सामने ओपन करें. 

एक टीम लीडर के नाते आपको उपस्थित सभी लोगों के सामने फिर से एकबार पूरे उत्साह के साथ प्रोडक्ट की विशेषताएं समझानी हैं. प्रोडक्ट का नियमित सेवन क्यों करना चाहिए या हमारा प्रोडक्ट सभी को बीमारियों से बचाने में कितना लाभदायक हैं यह समझने पर आपका फोकस होना चाहिए. वहां उपस्थित लोगों को यह लगना चाहिए की हमारा प्रोडक्ट उन्हीं के लिए बनाया गया हैं. प्रोडक्ट प्रेजेंटेशन ऐसा होना चाहिए जिससे सभी उपस्थित लोगों के मन में हमारे प्रोडक्ट के प्रति जिज्ञासा जागे. और चाहे कुछ भी हो वह आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए तैयार हो. 

इसके बाद आपको बिज़नेस प्लान का प्रेजेंटेशन करना हैं. आपके प्लान प्रेजेंटेशन में हमेशा उपस्थित लोग और उनके परिवार के सपने पूरे कैसे हो सकते हैं इस बात को आपको बार-बार एक्सप्लेन करना जरुरी हैं. 

किट ओपनिंग सेरेमनी की वजह से आपके परिवार के सदस्यों को भी इस बिज़नेस की विशेषताओं के बारे में पता लगेगा. जिससे उन्हें भविष्य के प्रति विश्वास तथा काफी सहयोग मिल सकता हैं. 

इस बिज़नेस की वजह से उपस्थित सभी लोगों के सपने कैसे साकार हो सकते हैं इसे सिद्ध करने के लिए उतना क्लियर विज़न और अपने बिज़नेस के प्रति आस्था आपके मन में होना बहोत जरुरी हैं.

होम मीटिंग्स की शुरुआत कैसे करें?

होम मीटिंग के लिए सप्ताह में कोई भी एक दिन और समय तय कर लें. भविष्य में होम मीटिंग्स जारी रखने के लिए तय दिन और समय पर ही होम मीटिंग्स लेते रहना हैं.

इसके लिए आप जिनके घर मीटिंग लेना चाहते वह व्यक्ति महत्वकांक्षी होना जरुरी हैं.

वैसे तो हर व्यक्ति महत्वकांक्षी होता हैं. स्मार्ट वर्क के माध्यम से हर व्यक्ति को पैसा कमाने की मंशा होती हैं. केवल आपके विश्वास दिलाने से आप उन्हें एक्टिव बना सकते हैं. 

पहले ये समझ लीजिये कि, आपको होम मीटिंग्स के लिए कैसे निमंत्रित करना हैं. जिसके घर आप होम मीटिंग्स लेना चाहते हैं उस व्यक्ति को आपको केवल यह कहना हैं कि, हर मीटिंग को आपको केवल 8 से 10 व्यक्तियों को निमंत्रित करना हैं. उन्हें यह विश्वास दिलाएं कि, प्रोडक्ट की जानकारी और बिज़नेस प्लान समझाने की जिम्मेदारी हमारी होगी. आपके लोगों को बिज़नेस में कैसे एक्टिव करने की भी पूरी जिम्मेदारी हम उठाएंगे. आपको केवल लोगों को मीटिंग के लिए निमंत्रित करना हैं.

होम मीटिंग के लिए हमारा ड्रेस कोड बेहतर होना बहोत ज्यादा जरुरी हैं इस बात का विशेष ध्यान रखिये. पुरूषों को ब्लेजर के साथ ऑफिसियल ड्रेस तथा महिलाओं को भी साडी या सूट जैसा ड्रेस कोड रखना जरुरी हैं. भड़कीले कपडे पहनने से बचे.

बैठने के लिए निमंत्रित लोगों के अनुसार ही कुर्सियां रखें. खाली रहने वाली अतिरिक्त कुर्सियां हटा दीजिये. होम मीटिंग के लिए 10-12 लोगों की उपस्थिति बेहतर मानी जाती हैं.

होम मीटिंग के लिए 2 x 3 आकार का व्हाइट बोर्ड का होना जरुरी हैं. मीटिंग को जाते समय बोर्ड के साथ डस्टर तथा पेन खरीदकर ही रख दीजिये. बिज़नेस प्लान हमेशा बोर्ड पर ही दीजिये. व्हाइट बोर्ड हमेशा उस रूम के प्रवेश द्वार के विपरीत दिशा में ही होना चाहिए. क्यूंकि देर से आने वाले व्यक्ति पीछे बैठकर भी बोर्ड को देख सकेंगे.

मीटिंग के दौरान सभी के मोबाइल फ़ोन स्विच ऑफ या साइलेंट मोड रखने की रिक्वेस्ट सभी को करें. घर में यदि छोटे बच्चे हैं तो उनकी व्यवस्था अलग रूम करने को कहें. उस घर में यदि पालतू जानवर हो तो उन्हें बाहर रखने के लिए कहें जिससे मीटिंग में व्यवधान ना हो.

जो भी वक्ता या अपलाइन अपनी कार या अन्य वाहन लेकर मीटिंग के लिए जा रहे हैं वह अपने वहां के पार्किंग की व्यवस्था पहले से ही करने के लिए होस्ट को बोलिये. मीटिंग के समय पर पार्किंग ढूंढने में अपना समय व्यर्थ ना गंवाएं.

मीटिंग शुरू करने के पहले जो भी वक्ता या अपलाइन आये हैं उनका परिचय जोर-शोर किया जाना जरुरी हैं. ताकि वक्ता का प्रभाव पूरे मीटिंग में छाया रहें. ये एडिफिकेशन बहोत ही महत्त्व रखता हैं. 

पूरे मीटिंग में प्रोडक्ट्स को उपस्थित लोगों के सामने टेबल पर रखना हैं. 

मीटिंग के दौरान खाने-पीने का ज्यादा तामझाम करने की जरुरत नहीं हैं. केवल पानी और चाय का इंतजाम करें. यदि आप नाश्ता इत्यादि पर ज्यादा फोकस करोगे तो उसमें आपका समय व्यर्थ जाएगा और उपस्थित लोगों में गलत मैसेज भी जाएगा कि, होम मीटिंग के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ता हैं! जिसकी वजह से ज्वाइन होने वाला बन्दा भी सोच में पड़ सकता हैं. 

क्यूंकि आगे चलकर उपस्थित लोगों में से कई लोगों को भी होम मीटिंग का आयोजन करना होगा. तो उनके मन में यह कतई खर्च के बारे में किसी भी प्रकार की गलतफहमी ना रहें. इसीलिए मीटिंग में ज्यादा से ज्यादा सादगी होना जरुरी हैं.

मीटिंग को लेकर बहोत ज्यादा उत्साहित रहें. भले ही उस मीटिंग में कम लोग उपस्थित हो लेकिन आपका उत्साह इस तरह से हो कि, आपके सामने जैसे सैंकड़ो लोग उपस्थित हैं. जो भी होस्ट है उन्होंने भी वक्ता की बातों को ध्यान से सुनना जरुरी हैं. घर में मीटिंग चल रही हैं और यदि होस्ट खुद ही इधर उधर घूमें तो उन्हें एक जगह पर बैठने के निर्देश दें. नहीं तो वक्ता अपने प्रेजेंटेशन पर कंसन्ट्रेट नहीं कर सकेंगे.

होम मीटिंग के कम से कम 8 सेशंस आपको लेना हैं. मीटिंग्स की नियमित रूप से शुरुआत होने के बाद दुसरे या तीसरे सप्ताह से होस्ट खुद अपना प्लान प्रेजेंटेशन शुरू करें. हमेशा एक बात ध्यान में रखें की प्रोडक्ट या बिज़नेस प्लान प्रेजेंटेशन बेहतर बनाने के लिए प्रैक्टिस ही एकमात्र रास्ता हैं. इसीलिए अपलाइन पर निर्भर रहने की आदत आपके सफलता में बहोत बड़ी बाधा बन सकता हैं.

जब तक अपलाइन उपस्थित हैं तब तक प्रेजेंटेशन करने की प्रैक्टिस करते रहिये. क्यूंकि कुछ गलती हो भी जाएँ तो आप उसे दुरुस्त कर सकते हैं. नए प्रॉस्पेक्ट्स को प्रशिक्षित करने पर आपका फोकस होना चाहिए. 

Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


Cryptocurrency News

[Cryptocurrency][grids]

Current Affairs

[Current Affairs][bleft]

Climate change

[Climate Change][twocolumns]

Lifestyle

[Lifestyle][twocolumns]