technology

[Technology][threecolumns]

Health

[Healthcare][bleft]

Business

[Business][twocolumns]

Network Marketing

[Network Marketing][grids]

Forsage: A Pyramid Scheme (Hindi)

फ़िलीपीन्स सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन की निवेशकों को निवेश ना करने की दी सलाह 




Philippines की Securities and Exchange Commission (SEC) द्वारा लोगों को चेताया गया हैं कि, Forsage एक पिरामिड मार्केटिंग स्कीम हैं, भले ही यह Ethereum Blockchain Decentralized Application (DApp) क्यों ना हो! SEC द्वारा सभी निवेशकों को चेताया गया हैं कि इस सिस्टम में निवेश करना खतरनाक और रिस्की हो सकता हैं. हालाँकि यह decentralized सिस्टम होने की वजह से अथॉरिटीज इसे ब्लॉक नहीं कर सकती. 

Interested in stable business? Click here

30 जून की घोषणा में, फिलिपींस SEC ने निवेशकों से इस DApp का उपयोग नहीं करने का आग्रह किया हैं और Forsage के बिज़नेस मॉडल पर सवाल उठाए और और Forsage के मालिकों को आधिकारिक तौर पर पंजीकरण करने का आदेश दिया हैं. 

यहाँ उल्लेखनीय बात यह हैं कि, Forsage में 5 लाख से अधिक लोगों ने अब तक निवेश किया हैं. कंपनी दावा करती हैं कि इस पिरामिड स्कीम में प्रति दिन 12000 से अधिक लोग ज्वाइन हो रहे हैं. 

Forsage एक रशियन मूल के LADO OKHOTNIKOV द्वारा चलायी जा रही एमएलएम स्कीम हैं. फिलीपीन्स SEC को कई रिपोर्ट मिले हैं की इस पिरामिड स्कीम के माध्यम से अनाधिकारिक तौर पर इन्वेस्टमेंट लिए जा रहा हैं, जिसे फिलीपींस में अवैध माना जाता हैं. भारत में भी इसके प्रमोटर्स द्वारा लोगों को निवेश के लिए बाध्य किये जाने के कई मामले हैं. Forsage में ऐसे कई आयडी हैं जिनपर सिस्टम से बाहर का पैसा लाकर निवेशकों को फर्जी आय दिखाई जाती हैं और उन्हें जाल में फंसाया जाता हैं. जिस पारदर्शिता के लिए ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी को जाना जाता हैं, उसी पारदर्शिता पर Forsage जैसे कंपनियों ने सवाल खड़े किये हैं. 

Interested in stable business? Click here

इतने ज्यादा निवेशक इस स्कीम में प्रति-दिन जुड़ते जाने की वजह से Forsage एथेरेयम ब्लॉकचैन पर सबसे अधिक गैस कंज्यूमिंग DApp हैं. Forsage द्वारा मैट्रिक्स सिस्टम पर आधारित एमएलएम स्कीम चलायी जा रही हैं. यह Decentralized Ethereum Blockchain पर चलने वाला बिज़नेस हैं.

यहां तक तो सबकुछ ठीक हैं. लेकिन इस कंपनी द्वारा ज्वाइन होने वाले लोगों को ज्यादा पूँजी निवेश कर एक साथ अगले लेवल खरीदने के लिए कहा जाता हैं. कुछ लोग इस तरह के लाभों को प्राप्त करने के लिए बहकावे में आ जाते हैं. लेकिन वह लोग यह नहीं जानते कि, मल्टी-लेवल मार्केटिंग एक गणित के आधार पर चलता हैं. गणितीय सिस्टम को तोड़ मरोड़कर कोई भी पेआउट नहीं दे सकता. इसलिए बड़े बड़े वादे जहां जहां किये जाते हैं, उसे या तो पोंज़ी स्कीम या पिरामिड स्कीम कहते हैं. 

Forsage डीएपी का मॉडल क्लासिक मल्टी-लेवल मार्केटिंग (एमएलएम) स्कीम से मिलता-जुलता है, मगर इसमें ज्वाइन मेंबर्स अधिक स्लॉट्स खरीदने लगाते हैं और प्रत्येक स्लॉट पिछले की तुलना में दोगुना महंगा होता है, और दोगुना अधिक लाभ देता है जिसका अतिरिक्त लाभ रेफरेर को होता हैं. 

वास्तविकता में मल्टी-लेवल मार्केटिंग में decentralized blockchain smart contract को सुरक्षित और पारदर्शक माना जाता हैं. इसका इस्तेमाल दिनों-दिन बढ़ते ही जा रहा हैं. लेकिन Forsage जैसे पोंज़ी स्कीम की वजह से इस पारदर्शक सिस्टम पर भी सवालिया निशान लग रहे हैं. 

Interested in stable business? Click here

वहीँ दूसरी ओर Billion Money जैसे कॉन्सेप्ट्स बनाये गए कॉन्ट्रैक्ट अनुसार काम कर रहे हैं, इसी कारण पारदर्शिता में Billion Money जैसा बिज़नेस मुझे अभी तक नहीं मिला.   

Decentralized होने की वजह से अथॉरिटीज Forsage को ब्लॉक नहीं कर सकती. इसी वजह से अथॉरिटीज द्वारा इस चक्कर में ना पड़ने के लिए चेताया जा रहा हैं. 

Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

1 comment :

  1. Thank you for sharing this article .
    I've recently entered in Networking marketing world since from 2018. I've also just recently join in Forsage. But the thing is that i was not told by anybody to but the slots while joining nor i was forced. Buying the slots its all up to the member.

    ReplyDelete


Current Affairs

[Current Affairs][bleft]

Climate change

[Climate Change][twocolumns]

Lifestyle

[Lifestyle][twocolumns]

Animal Abuse

[Animal Cruelty][grids]