technology

[Technology][bleft]

Health

[Healthcare][bleft]

Business

[Business][bleft]

Network Marketing

[Network Marketing][bleft]

A Complete Guide: "Hibare's More Power" प्रोडक्ट और बिज़नेस को कैसे प्रमोट करें?

यदि आप "Hibare's More Power" प्रोडक्ट और बिज़नेस प्लान से लाखो रुपये कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को बार-बार पढ़ें!



A Complete Guide: "Hibare's More Power" प्रोडक्ट और बिज़नेस को कैसे प्रमोट करें?









दोस्तों, जैसे की हम जानते हैं, महामारी और टेंशन से भरी आज की लाइफस्टाइल में हम भारतीय आज सबसे आगे हैं. योग और आयुर्वेद की देन दुनिया को देने वाले हमारे महान देश को आज दुनिया सबसे अधिक हार्ट और डायबिटिक पेशेंट्स के लिए जानती हैं. जिसके कारणों की समीक्षा हमने हमारे इससे आर्टिकल What is Antioxidant And How Essentials It Is For Better Health? में की हैं.



आज इस आर्टिकल में, "Hibare's More Power" बिज़नेस और प्रोडक्ट्स को आसानी के साथ कैसे प्रमोट कर सकते हैं? इस मुद्दे पर चर्चा करने का प्रयास करेंगे.


जैसे की हम सभी जानते हैं कि, Hibare's More Power: आपका अपना हेल्थ केयर बिज़नेस एक परफेक्ट नेटवर्क मार्केटिंग पैकेज हैं.


मेरे अनुभवों के आधार पर मैं यह बात दावे के साथ कह सकता हूं कि, प्रोडक्ट्स, बिज़नेस प्लान और कंपनी प्रोफाइल बेहतर मिलने के मौके बार-बार नहीं आते; और हमें इसी बात को एक ओपोर्चुनिटी के तौर पर देखनी चाहिए. 


हर बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए कुछ विशिष्ठ प्रकार के ट्रेनिंग की जरुरत होती हैं. मैं अपने अनुभवों के आधार पर इस बात को आपको मेरे शब्दों में समझाना चाहूंगा.


इस बिज़नेस को प्रमोट करते समय सबसे पहले यह ख़याल रखें कि, आप जिन्हे इस बिज़नेस की जानकारी दे रहे हैं वह व्यक्ति किस प्रकार का हैं. हर व्यक्ति के कुछ प्रकार होते हैं और उन्हें बिज़नेस उसी प्रकार से समझाया जाता हैं. जैसे कि-


1. प्रोडक्ट के उपभोक्ता.


2. पार्ट-टाइम / फुल-टाइम बिज़नेस करने की चाह रखने वाले

3. "Hibare's More Power" बिज़नेस को बेहतर भविष्य की नजर से देखने वाले



जब भी आप किसी व्यक्ति को बिज़नेस समझाने जाते हैं तो ऊपर दिए गए किस प्रकार के व्यक्ति के साथ आप बात कर रहे हैं, इसे सबसे पहले जांच लें और उन्हें उसी प्रकार से बिज़नेस समझाएं.


Click here to join FREE!

प्रोडक्ट के उपभोक्ता


अपने प्रोडक्ट्स की पावर समझाएं!


"Hibare's More Power" प्रोडक्ट एक बेहतरीन रिसर्च किया हुआ फार्मूला हैं. यह हमारे लिए सबसे अहम् बात हैं, क्यूंकि 
"Hibare's More Power" आपकी बेहतर हेल्थ के लिए बनाया गया जबरदस्त उत्पाद हैं दुनिया की किसी भी अन्य कंपनी के पास यह प्रोडक्ट नहीं हैं.


आप आपके आसपास की ज्यादातर एमएलएम कंपनियां देखिये. बहोत से कंपनियों के पास तो केवल पेंडंट, ब्रेसलेट, नोनी जैसे प्रोडक्ट्स ही होते हैं.


कुछ कंपनियां हेल्थ केयर प्रोडक्ट्स बेचती हैं, ख़ास तौर पर भारतीय एमएलएम कंपनियां सबसे अधिक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स, प्रोटीन पाउडर या नोनी जैसे उत्पाद बेच रही हैं जो कि बिलकुल ही क्वालिटी टेस्ट किये हुए नहीं होते हैं.


कहीं से होलसेल प्रोडक्ट्स सस्ते में ख़रीदे जाते हैं और कंपनियां एक बिज़नेस प्लान बनाकर इन्हे सेल करती हैं. इस बात को मैं 99% दावे के साथ कर सकता हूँ. आपका भी अनुभव यही रहा होगा. हमारे फेलियर होने का सबसे अहम् कारण यहीं हैं प्रोडक्ट्स यदि ग्राहक को यदि उसके पैसों का 100%  रिटर्न्स नहीं दे सकता तो वह बिज़नेस ज्यादा आगे नहीं चल सकता.


केवल यहीं एक कारण हैं कि, कुछ गिनी चुनी कंपनियां ही सालों से मार्किट में टिकी हुयी हैं. इसलिए आप अपने आप को भाग्यशाली मानिये कि, आपके पास इस बिज़नेस को प्रमोट करते समय एक बेहतरीन रिसर्च किया हुआ प्रोडक्ट हैं जो खुद ही मार्किट में बिकेगा.


प्रोडक्ट पर फोकस करें!


यह बिज़नेस करते समय मैं आपको केवल एक ही प्रोडक्ट प्रमोट करने की सलाह दूंगा और वह प्रोडक्ट हैं "Hibare's More Power" जिसकी कीमत केवल रुपये 3999 हैं.  


जैसे की आपने इससे पूर्व लिखे गए हमारे आर्टिकल में पढ़ा होगा यह एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट क्वालिटी प्रोडक्ट हैं. जो हमारे शरीर में उत्पन्न हो रहे लाइफस्टाइल बीमारियां जैसे डायबेटीस, हार्ट प्रॉब्लम, कैंसर जैसे सभी प्रमुख प्रोब्लेम्स पर कारगर साबित हो सकता हैं.



अभी के समय में कोरोना महामारी में भी हमारी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में भी यह प्रोडक्ट अहम् भूमिका अदा कर सकता हैं. सही खान-पान और जरुरी व्यायाम ना मिलने से आज के समय में हमारी इम्यून सिस्टम कमजोर होती दिखाई दे रही हैं. पूरक भोजन से अपनी इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत बनाया जा सकती हैं यह जानने के लिए हमारे पूर्व लिखे गए आर्टिकल को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.



जरुरी व्यायाम या शारीरिक कसरत को तो कुछ लोग कर लेंगे लेकिन सही खान-पान की आदतों में अपने आप को ढालना आज के दौर में बहोत ही मुश्किल हैं.



और यह कमी को पूरा करने के लिए यह प्रोडक्ट एक बहोत ही सही पर्याय बन सकता हैं. आपको बस इस प्रोडक्ट का रिजल्ट लेना हैं. पहले अपने परिवार पर उसके बाद उनपर उन लोगों पर जिन्हे इस उत्पाद की सही जरुरत हैं. जब तक आप इस प्रोडक्ट का रिजल्ट नहीं लेंगे तब तक आप में वह आत्मविश्वास नहीं पैदा होगा जो आपको सफलता की सीढ़ियों तक पहुंचा सकता हैं.


इसलिए अगर आप अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल खुद करें या जरूरतमंद लोगों के लिए करना हैं. केवल कुछ ही दिनों में आपको अपने अंदरूनी बदलाव महसूस होने लगेंगे.


मुझे विश्वास की यह प्रोडक्ट खुद ही अपनी मार्केटिंग करेगा और एकदम सरल तरीके से आप सफलता की एक-एक पायदान चढ़ने लगेंगे.



बस ख़याल यहीं रखें कि सामने वाला व्यक्ति प्रोडक्ट का जरूरतमंद हो ताकि उस पर केवल प्रोडक्ट का प्रभाव आपको देखना हैं.

"Hibare's More Power" च्यवनप्राश जैसे स्वरुप में उपलब्ध हैं. इसलिए यह प्रोडक्ट को आप किसी के साथ शेयर करना आसान हैं. इन प्रोडक्ट को जरूरतमंद लोगों के साथ ही शेयर करें. अन्य लोगों को मुफ्त में दी गयी चीजों की कीमत नहीं होती हैं. इसलिए इस प्रोडक्ट के केवल 2 या 3 दिनों का डोज जिसकी सैंपल बोतल आपके पास हैं. यह बोतल उन्हें ही मुफ्त में दीजिये जिन्हे इसकी जरुरत होती हैं.


ऐसे लोगों को बिज़नेस प्लान के बारे में अभी डिसकस न करें. एक बार जब उन्हें इस प्रोडक्ट की अहमियत का पता चल जाएगा वह खुद ही यह प्रोडक्ट किसी अन्य व्यक्ति को रेफेर करने की इच्छा जतायेगा. तब जाकर आप उन्हें बिज़नेस प्लान समझाएं.


क्या "Hibare's More Power" महंगा प्रोडक्ट हैं?



How To Get Success In QuiAri Business?



प्रोडक्ट्स उपभोक्ता केटेगरी में काफी ऐसे भी लोग मिलेंगे जिन्हें प्रोडक्ट तो पसंद आएगा लेकिन वह प्रोडक्ट की कीमत ज्यादा होने की बात कर सकते हैं. ऐसे लोगों को आपको आपके प्रोडक्ट के अनुभव और टेस्टीमोनिअल्स के जरिये यह समझाना होगा की वह जिन प्रोडक्ट्स को महँगा कह रहे हैं दरअसल वह बहुमूल्य हैं. चांदी सोने से सस्ती होती हैं तो क्या शादी-त्योहारों पर कोई चांदी के गहने पहनता हैं?



बेहतर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक खान-पान की चीजों एवं बुरी आदतों पर लोग इससे कई गुना ज्यादा पैसा खर्च करते हैं. बस आपको उन्हें इस बात का अहसास करवाना हैं की यह प्रोडक्ट पूरे परिवार के स्वास्थ्य के लिए हैं. 


अपने प्रोडक्ट्स के बारे में अधिक जानने की कोशिश करें!



How To Get Success In QuiAri Business?



विशेषकर भारत जैसे देश में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति उतने जागरूक नजर नहीं आते हैं. इस प्रोडक्ट को महंगा बताने वाले यही लोग होते हैं जो आगे चलकर हॉस्पिटल्स और डॉक्टरों पर लाखो रुपये खर्च करने के लिए तैयार रहते हैं.


इसलिए आप में यह विशेष स्किल आपको जगाना पड़ेगा जो हमारी हेल्थ से जुड़े कई प्रश्नों का उत्तर दे सके. लेकिन ऐसा करने में आप अनुभवी नहीं हैं तो आप ऐसे व्यक्ति की बात अपने अपलाइन या अनुभवी सीनियर से करवा दीजिये. वह उन्हें समझायेंगे.


यदि इस प्रकार के लोग आप हैंडल नहीं कर पाते हैं तो अपने आप को मत कोसिये या खुद नेगेटिव मत हो जाइये. यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में नए हैं तो इस सिस्टम को समझे बिना किसी निष्कर्ष पर मत आइये.


अपना प्रोडक्ट्स प्रेजेंटेशन बेहतर करें !



How To Get Success In QuiAri Business?



प्रोडक्ट भले ही कितना बढ़िया क्यों ना हो उसका प्रेजेंटेशन करने के लिए आपको पूरी तरह से इस सिस्टम को प्रोफेशनल के तौर पर समझना होगा. इसके लिए जरुरी हैं आपका अपने प्रोडक्ट पर विश्वास! अगर आप खुद ही असमंजस की अवस्था में हैं तो आप इस बिज़नेस को नहीं कर पाएंगे.


इसके व्यतिरिक्त भी अन्य कई कारण सकते हैं जिसकी वजह से लोग आपको यह प्रोडक्ट खरीदने के लिए ना कह सकते हैं. पर उनकी ना को हाँ में बदलने के लिए आपको ट्रेनिंग लेनी चाहिए साथ साथ आपके अपलाइन द्वारा समय-समय पर दी गयी टिप्स को अमल में लाना चाहिए.


यदि आपको इस बिज़नेस में सफल होना हैं तो जो लोग आपसे पहले सफल हो चुके हैं उनके क़दमों पर कदम रखकर चलना चाहिए. मीटिंग्स, सेमिनार्स जब भी हो उसे अटेंड करना चाहिए.


पार्ट-टाइम / फुल-टाइम बिज़नेस करने की चाह रखने वाले


How To Get Success In QuiAri Business?


लोगों को स्पांसर कैसे करें?


"Hibare's More Power" बिज़नेस को आप सबसे बेहतर बिज़नेस में से एक कह सकते हैं, जिसमें आप और मेरे जैसे लोग शामिल होकर एक बेहतर करियर बना सकते हैं. 
"Hibare's More Power" बिज़नेस प्लान आपके लिए अपने सपनों को सच करने के सबसे प्रभावी माध्यम हैं. 


सपने तो सभी लोग देखते हैं. पर उन्हें पूरा करने के लिए उस राह पर चलने वाले लोग काफी कम होते हैं. ऐसे लोगों का चुनाव अपने बिज़नेस के लिए करने में ही आपके सफल होने की कुंजी हैं. 


"Hibare's More Power" बिज़नेस प्रमोट करने से पहले आपको यह ध्यान रखना हैं कि, आप यहां किसी को रिक्रूट नहीं कर रहे हैं, बल्कि लोगों को इस बिज़नेस में स्पांसर कर रहे हैं.


इन दो चीजों में जमीन आसमान का अंतर होता हैं. रिक्रूट करने में आपकी सारी ताकद 'पैसे किस तरीके से कमाने हैं' इस बात पर फोकस होती हैं. मगर स्पांसर करते समय आपको इस सिस्टम को पूरी तरह एक्सप्लेन करना होता हैं.


रिक्रूट केवल पोंज़ी या पिरामिड स्कीम्स में किया जा सकता हैं. जहां प्रोडक्ट का कोई नामोनिशान नहीं होता हैं या जो भी प्रोडक्ट्स होते हैं उनकी कोई मार्किट वैल्यू नहीं होती हैं. 


मगर "Hibare's More Power" प्रोडक्ट्स बेहद क्वालिटी हैं. यहां आपको केवल प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रिजल्ट्स अन्य लोगों से शेयर करने होते हैं. जैसे आपने यह प्रोडक्ट किसी को दिए हैं, उनका जो भी प्रोडक्ट्स का अच्छा अनुभव हैं वही आपको टेस्टीमोनिअल्स के स्वरुप में लोगों तक पहुँचाना होता हैं. 


ऐसे जो भी ग्राहक आपके द्वारा बनाये गए हैं उनके ऑडियो, वीडियो टेस्टीमोनिअल्स बनाइये. सोशल मीडिया या अन्य मीडिया के माध्यम से आप उन्हें लोगों तक पहुचाइए.


मतलब यूँ कहें कि आपको केवल "USE THE PRODUCT & TELL THE STORY"  फॉर्मूले का इस्तेमाल करना हैं. इस माध्यम से जो लोग आप तक पहुंचते हैं उन्हें फिर आप बिज़नेस प्लान समझाइये.


जब प्रोडक्ट की असामान्य ताकद और एक फुल-टाइम करियर देने वाला बिज़नेस प्लान दोनों एक साथ आते हैं तो आपको कोई व्यक्ति ना कहने की सोच नहीं सकता.


आज के समय में हर कोई पार्ट-टाइम या फुल-टाइम अर्निंग की खोज में होता हैं. 


अगर आप सही ढंग से इस बिज़नेस को ऐसे लोगों तक ले जाते हैं तो 100 में से 90% लोग आपके साथ इस बिज़नेस में आ सकते हैं. 


यह लोगों को जोड़ने का नहीं, बल्कि स्पांसर करने का बिज़नेस हैं!



How To Get Success In QuiAri Business?


आप बिज़नेस का प्रेजेंटेशन किस ढंग से करते हैं उस पर आपका सफल होना या फ़ैल होना तय करता हैं. आप किसी व्यक्ति को 'नेटवर्क मार्केटिंग' या 'एमएलएम' समझाने की कोशिश करेंगे तो वह पहले कई लोगों से यह सुन चूका होता हैं कि, इस टाइप के बिज़नेस में लोगों को जोड़ना होता हैं. इसलिए वह आपका बिज़नेस कितना  भी बेहतर क्यों ना हो, उसे नकार सकता हैं. 


इसलिए इस केटेगरी के लोगों में यह फीलिंग कभी भी मत आने दीजिये की आप उन्हें इस बिज़नेस में रिक्रूट कर रहे हैं. यह रिक्रूटिंग का बिज़नेस नहीं हैं. 


फिर भी कुछ लोगों को नेगेटिव होने के कुछ भी कारण हो सकते हैं. ऐसे में आपको लोगों के आशंकाओं को दूर करना चाहिए. लेकिन यह बात भी याद रखिये कि, आप हर व्यक्ति की आशंकाओं को दूर नहीं कर सकते.


आप दुनिया के सभी लोगों को इस बिज़नेस में ज्वाइन नहीं करवा सकते. और यदि किसी को ज्वाइन करवाने में आप असफल हो भी जाते हैं तो चिंता करने की जरुरत नहीं हैं.


अगर ऐसा होता तो Amway, Herbalife जैसे बिज़नेस में 100% प्रतिशत लोग ज्वाइन होते. इसके बावजूद भी यह बड़ी कंपनियां सालों से अपना कामकाज चला ही रही हैं, और हमारे जैसे लाखो लोग पूरी दुनिया से इन बिज़नेस के माध्यम से केवल पैसा ही नहीं बल्कि शानदार करियर बना चुके हैं. 



ना सुनने की आदत डालें!


कुछ लोगों की ना की वजह से आप अपना मार्ग छोड़ने की गलती मत कीजिये! आपको अपना काम तब तक जारी रखना हैं जब तक आप सफल नहीं होते हैं.


कोई ना कहें या हां आपको प्रतिदिन कम से कम 10 लोगों को "Hibare's More Power" बिज़नेस और प्रोडक्ट्स का प्रेजेंटेशन देना ही हैं! यदि इस मूलमंत्र को आप फॉलो करते हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सफल बनाने नहीं रोक सकती.


याद रखें, जैसे इस आर्टिकल में बताया गया हैं उसी तरह से ही प्रेजेंटेशन होना चाहिए. आधा-अधूरा प्रेजेंटेशन आपके बिज़नेस को आगे बढ़ने से रोकता हैं.


आज इस बात की तरफ बिलकुल भी ध्यान ना दे कि, आप 10 में से कितने लोगों को स्पांसर करने में सफल हो रहे हैं. आप अपने प्रयास करते रहिये. 


किसी अन्य एमएलएम कंपनी से अपनी तुलना ना करें!




How To Get Success In QuiAri Business?




काफी बार यह हो जाता हैं कि, हम किसी अन्य एमएलएम कंपनी के साथ 
"Hibare's More Power" बिज़नेस की तुलना करने की कोशिश करते हैं या कोई दूसरा व्यक्ति उसकी कंपनी के बारे में हमे बताता हैं. यदि उसके जोइनिंग ज्यादा हो रहे हैं या उसका अर्निंग आपसे ज्यादा हैं तो वह स्वाभाविक तौर पर आपकी मानसिकता को बरगला सकता हैं. 


ऐसे लोग यदि आपको मिलते ही हैं तो आपके मार्ग से विचलित ना हो. क्यूंकि आपके बिज़नेस की किसी भी बिज़नेस के साथ तुलना नहीं हो सकती. ऐसे में सबसे पहले अपने आप से कुछ सवाल पूछें-


क्या वह एमएलएम कंपनी के पास "Hibare's More Power" जैसा क्वालिटी और वैल्यू वर्थ प्रोडक्ट्स हैं? 

 

क्या उसकी एमएलएम कंपनी के प्रोडक्ट्स की "Hibare's More Power" जैसी 100% सटिस्फैक्शन गारंटी हैं? 

 

क्या वह एमएलएम कंपनी के बिज़नेस प्लान से आप हर रोज हजारो रुपये अर्निंग प्राप्त कर सकते हैं? 

 

क्या वह एमएलएम कंपनी का प्रोफाइल "Hibare's More Power" जितना स्ट्रांग हैं? 

 

क्या वह MLM कंपनी भारत सरकार के 'डायरेक्ट सेलिंग मॉडल गाइडलाइन्स' के कामकाज कर रही है?

 


इन में से सारे के सारे सवालों जवाब अगर 'हाँ' हैं तो ही उसकी कंपनी को बेहतर माने, मगर एक भी जवाब यदि अगर 'ना' में आता हैं तो आपको विचलित होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं हैं. मुझे पूरा विश्वास हैं कि, ऊपर पूछे गए प्रश्नों में से सभी के जवाब 'हाँ' में दे सके ऐसा बिज़नेस फिलहाल मार्किट में नहीं हैं. इसलिए आप केवल और केवल "Hibare's More Power" बिज़नेस चुनेंगे!



क्या "Hibare's More Power" बिज़नेस करने में रिस्क हैं?



How To Get Success In QuiAri Business?



पार्ट-टाइम / फुल-टाइम बिज़नेस करने की चाह रखने वाले ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी में रिस्क उठाना नहीं चाहते हैं. ऐसे लोगों के "Hibare's More Power" बिज़नेस से बेहतर ऑप्शन अभी तक नहीं बना हैं.


आप उन्हें इस बात को समझाइये कि, इतनी छोटी रकम में वह अन्य किसी भी प्रकार के बिज़नेस की शुरुआत नहीं कर सकते. "Hibare's More Power" बिज़नेस में उन्हें किसी भी प्रकार की रिस्क नहीं हैं. यदि किसी व्यक्ति के मन में यह दुविधा हैं कि, वह इस बिज़नेस कर पायेगा या नहीं तो उसे यह आर्टिकल पढ़ने के लिए दे!


नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस की विशेषता यही हैं कि, इस बिज़नेस में आप किसी भी विशेष स्किल से सफल हो सकते हैं. मैं ऐसे कई लोगों को उदहारण बता सकता हूं जो कभी एकदम ही सामान्य जिंदगी जीते थे पर नेटवर्क मार्केटिंग में उन्होंने इतिहास रचा हैं. यहीं इस बिज़नेस की विशेषता हैं! अगर कोई अपने आप को प्री-जज करता हैं तो उन्हें इस बात से अवगत करें कि, वह भी इस बिज़नेस में सफल होकर अपनी जिंदगी को बदल सकते हैं. 


पोंज़ी स्कीम (या पिरामिड स्कीम्स) और नेटवर्क मार्केटिंग के फर्क को समझिये और समझाइये!


How To Get Success In QuiAri Business?


मैं इस विषय पर पहले भी कई बार लिख चूका हूँ. आज के समय में पोंज़ी स्कीम हो या पिरामिड स्कीम्स और नेटवर्क मार्केटिंग के फर्क समझना मुश्किल हो चुका हैं. यह फर्क अनुभवी से अनुभवी व्यक्ति भी समझ नहीं पाता हैं और किसी फ्रॉड या फाइनेंसियल लॉसेस का शिकार हो जाता हैं.


दिखने में दोनों भी बिलकुल एक जैसे ही होते हैं. बल्कि, पोंज़ी स्कीम (या पिरामिड स्कीम्स) किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस की तुलना में चमक-दमक से भरे होते हैं. इसी कारण से 98% लोग पोंज़ी स्कीम में उलझे रहते हैं.


वहां लोगों साथ कोई फ्रॉड होता हैं या ऐसी स्कीमों में वह अपने पैसे गंवाते हैं, तो वहीँ लोग जिंदगीभर नेटवर्क मार्केटिंग को गलत सिद्ध करने की कोशिश करते हैं.


मगर ऐसे लोगों को बहोत ज्यादा गंभीरता से लेने की जरुरत नहीं हैं. क्यूंकि इसमें गलती नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस की नहीं हैं. यह उनका अज्ञान या लालच हैं जिसकी वजह से उन्हें फाइनेंसियल लॉसेस हुए हैं. 


आइये पोंज़ी स्कीम (या पिरामिड स्कीम्स) और नेटवर्क मार्केटिंग के फर्क को समझते हैं!


पिरामिड स्कीम या पोंज़ी स्कीम कानूनी दृष्टी से अवैध होती हैं. जिसमें किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट्स सेलिंग करने नहीं होते हैं. 


बिलकुल भी प्रोडक्ट ना होना या सस्ते प्रोडक्ट्स (जैसे की ऑनलाइन कोर्सेज या कानूनी पेचीदगी से बचने के लिए वर्चुअल प्रोडक्ट्स) ज्यादा कीमतों पर बेचना इस स्कीम का उद्देश्य होता हैं. ज्यादातर ऐसी स्कीम्स दिखने में नेटवर्क मार्केटिंग के जैसी होती हैं मगर इसमें केवल मनी सर्कुलेशन होता हैं और पहले से ज्वाइन लोगों में यह पैसा सर्कुलेट हो जाता हैं. उदाहरण के लिए आप Crowd1 जैसी कंपनियों का अभ्यास कर सकते हैं. 


इसी कारण ऐसे बिज़नेस ऊपरी दिखने में अत्याधिक आकर्षित होते हैं, और ज्वाइन होने वाले लोगों को ज्यादा से ज्यादा कमीशन प्राप्त करने का लालच होता हैं. ऐसी स्कीमों में आप पिरामिड में जितने ऊपर होते हैं उतना ज्यादा लाभ आपको मिलता हैं; मगर जो लोग आखिर में जुड़े होते हैं वह अपना पैसा खो देते हैं.


मगर दुर्भाग्य से कुछ लोग यह जानते हुए भी केवल लालच के चक्कर में ऐसे बिज़नेस प्लान में अपने साथ औरों को भी शामिल कर रहे हैं. 


इसके विपरीत नेटवर्क मार्केटिंग प्रोडक्ट्स या सर्विसेज का लाभ अंत में ज्वाइन होने वाले व्यक्ति को होता हैं. ऐसे प्रोडक्ट्स या सर्विसेज का जो मुनाफा होता हैं, वहीँ अप-लाइन डिस्ट्रीब्यूटर्स को दिया जाता हैं. मतलब सीधा हैं, यहां मनी सर्कुलेशन नहीं होता हैं.


नेटवर्क मार्केटिंग में अंत में ज्वाइन होने वाले व्यक्ति को "End user of the products" कहते हैं. यह व्यक्ति ख़ुशी ख़ुशी अपने प्रोडक्ट्स खरीद कर उसका लाभ उठाता हैं. यह प्रोडक्ट्स उसके द्वारा पर्चेसिंग में लगाए गए पैसों के पूरे रिटर्न्स अंतिम ग्राहक को देते हैं. नेटवर्क मार्केटिंग में जो भी प्रोडक्ट्स अंतिम ग्राहक को दिए जा रहे हैं वह वैल्यू वर्थ होते हैं, ना की बड़ा लालच उसे दिखाकर थोंपे जाते हैं.


भारत सरकार द्वारा जारी 'डायरेक्ट सेलिंग मॉडल गाइडलाइन्स' में आने वाली सभी कंपनियों को केवल वैध माना जा सकता हैं. यदि इन गाइडलाइन्स पर सरकार पूरी तरह से अमल करें तो 99.99% कंपनियां अवैध या अनधिकृत मानी जा सकती हैं. इस गाइडलाइन्स का स्टडी कर हर कोई यह तय कर सकता हैं कि, "Hibare's More Power" बिज़नेस वैध हैं या नहीं! 



क्या स्पोंसरिंग करना जरुरी हैं?



How To Get Success In QuiAri Business?



"Hibare's More Power"
 बिज़नेस किसी को समझाते समय आप इस बात को अवश्य बताएं प्रोडक्ट्स परचेस करने वाले हर व्यक्ति को स्पांसर करने की जरुरत नहीं हैं.


ज्यादातर लोगों को स्पोंसरिंग का डर सताते रहता हैं. हालांकि इसमें संकोच करने की या डरने की कोई भी बात नहीं हैं. हर व्यक्ति के कारण अलग अलग हो सकते हैं पर कई लोग इस बात की हीन भावना से ग्रसित हो सकते हैं. 


यदि कोई इस बात से संकोच कर रहा हैं कि, मैं खुद प्रोडक्ट का यूजर बन सकता हूं, लेकिन मैं बिज़नेस ज्वाइन करने के लिए किसी भी व्यक्ति को रेफेर नहीं करूंगा. ऐसे लोगों का भी आप स्वागत करें. "Hibare's More Power" बिज़नेस यदि कोई केवल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहे तो कर सकता हैं. स्पोंसरिंग करना जरुरी नहीं हैं. 


मगर नेटवर्क मार्केटिंग में ऐसे बहाने बनाने वालों के लिए सोलूशन्स हैं! यदि वह व्यक्ति अपना बिज़नेस प्रमोशन करने के लिए संकोच कर रहा हैं तो उसे सोशल मीडिया, यूट्यूब वीडियोस या अन्य टूल्स का इस्तेमाल करने के लिए कहें, और ऐसा करने के लिए उनका सहयोग करें. यदि वह ऐसा भी नहीं कर पाता हैं तो अपने गेस्ट को ऑनलाइन मीटिंग के लिए आमंत्रित करने के लिए कहें. 


नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस की यही सुंदरता हैं कि, अगर आप एक्टिव हो तो इस बिज़नेस को प्रमोट करने में कोई भी चीज रोड़ा नहीं बन सकती. लेकिन अन्य प्रोफेशंस में आप ऐसा नहीं कर सकते. यदि आप डॉक्टर हैं, तो आपको ही ऑपरेशन करना होता हैं.


मगर यहां बिज़नेस प्रमोशन से सम्बंधित हर समस्या का समाधान हैं. इसलिए केवल आगे बढ़ें, आपका बेहतर करियर अब ज्यादा दूर नहीं हैं. 


क्या "Hibare's More Power" बिज़नेस में फ्री प्रोडक्ट सैंपल मिल सकता हैं?

How To Get Success In QuiAri Business?

वैसे तो "Hibare's More Power" बिज़नेस में प्रोडक्ट के रिजल्ट्स प्राप्त करने के आपको पूरी रकम देकर प्रोडक्ट्स खरीदने की बिलकुल भी जरुरत नहीं हैं. इस बिज़नेस में आपको फ्री सैम्पल्स दिए जाते हैं. पूरी तरह से "सटिस्फैक्शन गारंटी" होने के बाद ही आपको प्रोडक्ट्स खरीदने हैं. 


आप आपके ग्राहक को प्रोडक्ट्स सैंपल दीजिये. वह खुद आपको प्रोडक्ट का पॉजिटिव रिजल्ट देगा. उसके बाद प्रोडक्ट खरीदने की इच्छा वह आपको जतायेगा. इसका अर्थ यह हैं कि, बिज़नेस डुप्लीकेशन करना यहां बहोत ही आसान हैं.  


इसलिए "Hibare's More Power" बिज़नेस ज्वाइन ना करने के लिए कोई भी बहाना नहीं चल सकता. मगर ऐसा करने के लिए आपको उस व्यक्ति को प्रोडक्ट्स का अच्छा खासा नॉलेज जरुरी देना जरुरी हैं. 


ऐसे में वह व्यक्ति उन्हीं लोगों को स्पांसर करें जो केवल उसके कहने पर प्रोडक्ट्स परचेस करने के लिए तैयार हो. यदि वह एक अच्छे स्पीच और प्रेजेंटेशन का धनि हैं तो यह भी संभव हैं. मगर इसके लिए आपको उसे हर संभव सहायता करनी जरुरी हैं. 


मेरा सुझाव तो यह हैं की आप ऐसा बिलकुल करने का प्रयास ना करें. क्यूंकि जब तक आप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल खुद नहीं करेंगे तब तक आप इसे अच्छी तरह से प्रमोट नहीं कर पाएंगे.


"Hibare's More Power" बिज़नेस को बेहतर भविष्य की नजर से देखने वाले लोग


How To Get Success In QuiAri Business?


समाज में एक ऐसा भी वर्ग हैं जिन्हे किसी बेहतर बिज़नेस को एक ओपोर्चुनिटी के तौर पर देखने की दृष्टी होती हैं. अगर इस केटेगरी से आपको कोई व्यक्ति मिल जाए तो वह एक बेहतर टीम मेंबर सिद्ध हो सकता हैं. 


विशेषकर ऐसे व्यक्ति किसी प्रोडक्ट, या बिज़नेस प्लान, या कंपनी प्रोफाइल से प्रेरित होकर बेहतर काम कर सकते हैं. इनका बिज़नेस माइंड इन्हे किसी भी बिज़नेस के भविष्य को देखने की दृष्टी देता हैं. 



यहां "Hibare's More Power" बिज़नेस में प्रोडक्ट से लेकर कंपनी प्रोफाइल तक बेहतर भविष्य देखने मिलता हैं. इसलिए ऐसा पॉजिटिव वर्ग आपके साथ आना आपको सफलता की नयी ऊंचाइयों पर पहुंचता हैं.


ऐसे लोगों से ज्यादा से ज्यादा संपर्क में रहें और उन्हें मैं बिज़नेस की मेन स्ट्रीम में शामिल करें.


दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने कोशिश की हैं कि, आप "Hibare's More Power" में सफल कैसे हो सकते हैं. असफलता के लिए जो भी कारण होते हैं उन्हें अगर दूर कर दिए जाए तो केवल सफल होना ही बचता हैं. आशा करता हूं आप अधिक से अधिक इस आर्टिकल में दी गयी टिप्स और सलाह को मानेंगे, यदि आप सक्सेस होना चाहते हैं तो!


इसके अलावा मैं आपसे अनुरोध हैं कि, इस आर्टिकल के प्रति आपके सुझाव और फीडबैक कृपया कमेंट बॉक्स में करें. 


धन्यवाद!



Feel free to contact me for registration: 8830263380, 8999394115

For more information visit: 


Chat with us on Whatsapp: 8830263380, 8999394115


Connect us on Telegram: https://is.gd/CbgwGk



जानिये "Hibare's More Power" बिज़नेस के बारे में सबकुछ





Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


Current Affairs

[Current Affairs][bleft]

Climate change

[Climate Change][twocolumns]

Lifestyle

[Lifestyle][twocolumns]

Animal Abuse

[Animal Cruelty][grids]