technology

[Technology][threecolumns]

Health

[Healthcare][bleft]

Business

[Business][twocolumns]

Network Marketing

[Network Marketing][grids]

क्या Crowd1 कंपनी स्कैम हैं?



क्या Crowd1 कंपनी स्कैम हैं?


दोस्तों, अभी एमएलएम इंडस्ट्री में Crowd1 नाम का एक बाइनरी बिज़नेस चल रहा हैं, जिसके बारे में मार्किट में काफी बड़ी-बड़ी बातें बताई जा रही हैं. मैंने  Crowd1 बिज़नेस का रिव्यु लेने की कोशिश की हैं.

सबसे पहले यह बता दूँ, कि जो इनफार्मेशन मार्किट में Crowd1 बिज़नेस के बारे में बतायी जा रही हैं उसी पर आधारित यह रिव्यु हैं. अगर इस रिव्यु के अलावा कोई जानकारी किसी के पास हो तो मुझे कमेंट कर बताएं.

Crowd1 की जोइनिंग अमाउंट 99 यूरो हैं. मतलब भारतीय रुपये में यह मूल्य 8800 जितना आंका जा रहा हैं. इसके एवज में आप कंपनी के ओनरशिप शेयर्स खरीदते हैं, इसके अलावा कंपनी आपको रियल एस्टेट, क्रिप्टोकरेन्सी ट्रेडिंग आदि विषयों पर ट्रेनिंग गाइड प्रदान करती हैं.

Crowd1 does not offer any physical products but claims to use multi-level marketing to sell packages and shares to investors. But the only means of profit for investors is to recruit others.

इसे दुसरे एंगल से सोचा जाए तो यह एक इन्वेस्टमेंट कांसेप्ट हैं, जिसके बारे में अधिकृत होने पर अलग अलग देशों में अलग अलग राय हैं. चलो मान लिया जाए की कंपनी के पास कोई प्रोडक्ट नहीं हैं, पर यह कंपनी दावा कर रही हैं कि इस कंपनी को ऑनलाइन गेमिंग में इन्व्हेस्टमेंट कर रेवेन्यू आ रहा हैं. जिससे होने वाले प्रॉफिट यह लोगों को बाट रही हैं. यह तो बिलकुल किसी इन्वेस्टमेंट कंपनी की तरह ही लग रहा हैं. और इन्वेस्टमेंट कंपनियों का भविष्य क्या होता हैं आप जानते हैं.

ऐसी कंपनियों के चक्कर में कई लोग अपना पैसा खो देते हैं और नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को जिंदगीभर बुरा कहते हैं.

आप यही पैसा अगर QuiAri जैसे प्रोडक्ट बिज़नेस प्लान में लगाते हैं तो आपके परिवार को या आप जिन्हे QuiAri बिज़नेस में ज्वाइन करेंगे उन लोगों अच्छी सेहत के साथ सही मार्ग पर चलकर पैसा कमाने का अवसर भी देते हैं.

यदि आप पैसिव इनकम की ही चाह रखते हैं तो Platin Coin भी एक बेहतर तरीका हैं. कम से कम यह कंपनी निवेश पर रिटर्न्स देने के लिए कुछ अपना बेस स्ट्रांग कर चुकी हैं और डिजिटल प्रोडक्ट्स के साथ मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर  Platin Coin में दिखाई देता हैं. मगर Crowd1 में रिटर्न्स के देने के लिए केवल हवाई बातें की जा रही हैं.  

Crowd1 कंपनी प्रमोटर्स (एमएलएम लीडर्स) भी यह दावा करते दिख रहे हैं कि, ओनरशिप (शेयर्स) से 2 लोग स्पांसर ना करने वालों को कुछ ना कुछ मिलेगा. दूसरी ओर कंपनी यह दावा करती हैं कि, वह किसी भी प्रकार के शेयर्स नहीं बेच रही हैं और वह केवल एक मार्केटिंग कंपनी हैं.

पूरे विश्व में यह कंपनी अलग-अलग दावे कर रही हैं. कई देशों में तो जोइनिंग करने के बाद 3 महीने में जोइनिंग अमाउंट से दुगना पैसिव इनकम प्राप्त होने के दावे इसके प्रमोटर्स (एमएलएम लीडर्स) कर रहे हैं. 

मैं यह बात दावे के साथ करता हूं कि, Crowd1 में ज्वाइन 98% से ज्यादा लोग यह बात नहीं जानते की केवल उनके ज्वाइन करने से उनके पैसे दोगुने कैसे हो सकते हैं? इन्हीं फेक दावों की वजह से फरवरी-2020 में नामीबिया में क्राउड 1 पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और बुरुंडी, पैराग्वे, फिलीपींस और न्यूजीलैंड सहित देशों ने इसमें निवेशकों को ज्वाइन ना होने के लिए आगाह किया हैं.

दक्षिण अफ्रीका में भी National Consumer Commission और Financial Sector Conduct Authority के पास भी Crowd1 द्वारा किये जा रहे खोखले दावों के खिलाफ कई सारी कम्प्लेंट्स आयी हैं. National Consumer Commission के हेड ऑफ़ प्रॉसिक्यूशन Joseph Selolo ने कहा हैं कि, Crowd1 एक पिरामिड स्कीम हैं और उस पर निवेशकों को बरगलाने के लिए क्रिमिनल चार्जेज लगाए जाने चाहिए.

दक्षिण अफ्रीका के रिज़र्व बैंक प्रुडेंशियल अथॉरिटी द्वारा क्राउड 1 की जांच शुरू की जा चुकी हैं. साउथ अफ्रीका के रिज़र्व बैंक ने कहा हैं की, Crowd1 को किसी भी प्रकार के फाइनेंसियल प्रोडक्ट्स या फाइनेंसियल सर्विसेज बेचने का लाइसेंस नहीं दिया गया हैं. 

यह काफी कंफ्यूजन वाली स्थिति हैं. सच क्या हैं या क्या छिपाया जा रहा हैं यह तो कंपनी ही जानती हैं. मगर ऐसे दुविधा परिस्थिति में एक बिज़नेस अपने अंतिम लक्ष्य तक कैसे पहुँच सकता हैं?.

इस वजह से यह कंपनी केवल और केवल पिरामिड स्कीम बनकर रह जायेगी यह मैं दावे के साथ कह सकता हूँ. 


 Is Crowd1 Company a Scam?


अब यह सोचना आप की जिम्मेदारी हैं की आपकी जोइनिंग अमाउंट के बदले आपको जो चीज दी जा रही हैं, वह वास्तव आपके कितने काम की हैं? जो पैसे कमाने का मोटिवेशन दिया जा रहा हैं क्या वह सही मायने में हो सकता हैं?



इस कंपनी के टर्म्स एंड कंडीशन पेज पर स्पष्ट रूप से उल्लेखित किया गया हैं की यह बिज़नेस पैसे कमाने का जरिया नहीं हो सकता. तो इसे लोगों को गुमराह करने का जरिया क्यों बनाया जा रहा हैं?


क्या Crowd1 कंपनी स्कैम हैं?


वैसे तो हम भारतियों ने ऐसी चीजें नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम बेचना कोई नयी बात नहीं हैं.

हमने 90 हजार की गद्दी से लेकर 20 एमबी की वेबस्पेस को देहातों में तक बेचकर रखा हैं. क्या क्या नहीं बेचा गया एमएलएम के माध्यम से आज तक? हमने रियल एस्टेट में प्लॉट्स तक नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से बेचे हैं. शेयर्स, इन्शुरन्स बेचने वाली तो कई कंपनियां आ चुकी हैं.



ऑनलाइन एजुकेशन एक वर्चुअल प्रोडक्ट हैं, इसे तो बाइनरी प्लान के प्रारम्भ से एमएलएम में बेचने के लिए एक आसान प्रोडक्ट समझा जाता हैं, यह मैं अपना पूर्व अनुभव बता रहा हूं, शायद आपका भी यह अनुभव रहा होगा.

चलो आगे बढ़ते हैं.

इसमें बाइनरी बिज़नेस प्लान दिया गया हैं. जिसकी कैपिंग कई लाखों में दी गयी हैं.

अब मेरा अनुभव बाइनरी प्लान के बारे में काफी अच्छा नहीं रहा हैं. कुछ 2-4 कंपनियां अगर अपवाद के तौर पर देखि जाए तो  कितनी बाइनरी कंपनियां सालों से चल रही हैं. ज़रा याद कीजिये?

यह संख्या केवल भारत में ही अगर देखीं जाएँ तो हजारो में आसानी से हो सकती हैं. बाइनरी प्लान repurchase के बिना अधूरा हैं. जिस प्लान में repurchase या auto-ship (हर माह प्रोडक्ट्स कंपल्सरी खरीदना) ऐसी ही कंपनियां बाइनरी में चल रही हैं. वास्तव में बाइनरी की सही परिभाषा यहीं हैं.

One-time प्रोडक्ट्स पर्चेसिंग में तो बाइनरी बिज़नेस प्लान कभी ना कभी ख़त्म हो ही जाते हैं. क्यूंकि अगर मेरे कॅल्क्युलेशन्स से सोचा जाए तो यह प्रोडक्ट रिपर्चेस के बिना चल ही नहीं सकती.

बाइनरी बिज़नेस प्लान्स के कॅल्क्युलेशन्स अनलिमिटेड डेप्थ के अनुसार बनाये जाते हैं. जोकि शुरूआती दौर में जब जोइनिंग की संख्या ज्यादा होती हैं तब तक ठीक-ठाक चलती हैं.

लेकिन जब जोइनिंग का फ्लो कम हो जाता हैं, तब पेआउट देना मुश्किल हो जाता हैं. क्यूंकि लेने वाले ज्यादा हो जाते हैं. इसीलिए ट्रिंमिंग लगाया जाता हैं. जब बाइनरी कंपनियां ट्रिंमिंग लगाती हैं तो नेगेटिविटी फैलना प्रारम्भ हो जाता हैं और वह प्लान धीरे धीरे collapse हो जाता हैं.



जब किसी बिज़नेस प्लान का जोइनिंग रेश्यो कम होता हैं तो बाद में जुड़े लोग अपना पैसा निकलवाने के लिए झूट बोलना प्रारम्भ कर देते हैं. जिससे मार्किट और ज्यादा बिगड़ सकता हैं.

Crowd1 के प्रोडक्ट और बिज़नेस प्लान को एक मर्यादा के तौर पर मैं खुद देख रहा हूँ. आज भले ही मार्किट में इसकी हवा तेजी से फ़ैल रही हैं. लेकिन, यह ज्यादा दिन तक नहीं चल सकेगी. सिर्फ ऊपरी लीडर्स कमाएंगे.... बिलकुल उसी तरह जैसे हमेशा होते आया हैं.

Crowd1 के बारे में टेक्निकल स्पेसिफिकेशन पर मुझसे भी अच्छे रिव्यु कई अच्छे ब्लॉगर ने लिखे हैं. जिसकी लिंक मैं यहाँ दे रहा हूँ. मैं भी इसी आर्टिकल से प्रभावित हुआ. और Crowd1 जैसे बिज़नेस पर अपने अनुभव को शेयर करने की इच्छा जाग गयी.

मित्रों, Behind MLM नाम का एक काफी पुराना एमएलएम ब्लॉग हैं. उसके रिव्यु और उस आर्टिकल पर की कमेंट पढ़ें. आपको पूरी दुनिया के Crowd1 ज्वाइन किये हुए लोगों की प्रतिक्रियाएं मिलेगी. जिसको पढ़कर आपका इस बिज़नेस प्लान के बारे में कांसेप्ट जरूर क्लियर हो जाएगा.

Behind MLM की लिंक पर जाने के लिए क्लिक करें. 


The affiliate doctor का रिव्यु पढ़ें 

Digital Business Review का रिव्यु पढ़ें 

मेरा अनुभव रहा हैं की, ऐसी कंपनियां सिर्फ मनी मोटिवेशन पर चलती हैं. ना की सेल्फ-इंस्पिरेशन पर. जिनका भविष्य कुछ ज्यादा नहीं होता हैं. मुझे तो इसमें मनी मोटिवेशन के अलावा कुछ भी नहीं दिख रहा हैं.

इसलिए ज्वाइन होने से पहले अपने अंदरूनी आवाज को पहचानें. अगर अंदर से आवाज आती हैं तो ज्वाइन कीजिये. 

Don't forget to read our article

पैसिव और वर्किंग इनकम से पैसा कमाने का विश्व का सबसे बढ़िया तरीका


World's Best Way To Earn Passive income

MLM Review: क्या प्लॅटिन कॉइन स्कैम हैं?
Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


Current Affairs

[Current Affairs][bleft]

Climate change

[Climate Change][twocolumns]

Lifestyle

[Lifestyle][twocolumns]

Animal Abuse

[Animal Cruelty][grids]