technology

[Technology][threecolumns]

Health

[Healthcare][bleft]

Business

[Business][twocolumns]

Network Marketing

[Network Marketing][grids]

Iamsatoshi.global और Arbitrage.is एमएलएम स्कैम्स

एमएलएम स्कैम्स का पर्दाफाश 


Iamsatoshi.global और  Arbitrage.is एमएलएम स्कैम्स




बिटकॉइन या अन्य वर्चुअल करेंसी की दिनों दिन बढ़ती लोकप्रियता एवं इससे होने वाले लाभों को भुनाने वाली कई कंपनियां प्रति दिन बरसाती मेंढकों की तरह उभर कर सामने आ रही हैं. हर कोई लुभावने दावों के साथ उनकी ही कंपनी द्वारा दिए जा रहे लाभ बेहतर कैसे हैं  यह सिद्ध करने में लगी रहती हैं.

हालांकि ऐसे लुभावने दावों में फंसने वालों की संख्या भी दुनिया में कम नहीं हैं. सभी इस बात को जानते हैं कि इस तरह की कंपनियां स्कैम हो सकती हैं, फिर भी ऐसी कंपनियों में अपनी मेहनत की कमाई गंवाने में कई लोगों को बिलकुल दिक्कत महसूस नहीं होती हैं.


इसी कारण से ऐसी कंपनियां स्कैम हैं या नहीं इस चर्चा में हम भी अपना समय व्यर्थ गंवाना नहीं चाहेंगे.


बस अब तो चर्चा का मुद्दा इतना ही हैं कि, कौनसी कंपनी में निवेश करना कम रिस्की हो सकता हैं.


आज इस आर्टिकल में हम iamsatoshi.global और arbitrage.is के बारे में चर्चा करेंगे. प्राथमिक दृष्टिकोण से दोनों भी कॉन्सेप्ट्स केवल पोंज़ी स्कीम्स ही हैं.


फर्क इतना हैं कि iamsatoshi.global ब्लॉक-चैन स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट होने का दावा किया जा रहा हैं, और arbitrage.is बिलकुल सामान्य तरीके से इन्वेस्टमेंट लेता हैं.



आइये जानते हैं iamsatoshi.global के बारे में 


यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह हैं कि, iamsatoshi.global चमक-दमक और इन्वेस्टर्स को आकर्षित करने में arbitrage.is से काफी आगे हैं. जितने भी बड़े बड़े दावे iamsatoshi.global द्वारा किये जा रहे हैं, उन पर विश्वास करने जैसी परिस्थिति बिलकुल भी नहीं हैं.


iamsatoshi.global के पीछे सातोशी नाकामोतो (जिन्हे बिटकॉइन का जन्मदाता माना जाता हैं) होने का दावा किया जा रहा हैं, हालाँकि इस में बिलकुल भी तथ्य होने की संभावना नहीं हैं. सातोशी नाकामोतो जैसे व्यक्ति को पोंजी स्कीम शुरू करने की भला क्या जरुरत? नीचे दिया गया स्क्रीनशॉट देखिये, हैडिंग में क्या हैं और बॉडी टेक्स्ट क्या हैं... यहीं पर झूट पकड़ा जाता हैं. 



Iamsatoshi.global vs Arbitrage.is: बेहतर कौन?

मगर फिर भी यह लोग धड़ल्ले से सातोशी नाकामोतो के नाम का इस्तेमाल कर लोगों को गुमराह कर रहे हैं. रजिस्ट्रेशन करते समय भी आपको यह दर्शाया जाता हैं कि जैसे यह कंपनी सातोशी नाकामोतो द्वारा चलाई जा रही हैं. 



Iamsatoshi.global और  Arbitrage.is एमएलएम स्कैम्स


iamsatoshi.global द्वारा दावा किया जा रहा हैं कि, यह एक WORLD'S FIRST DECENTRALIZED EARNING PLATFORM हैं. पर अहम् बात यह हैं कि, इसका बिटकॉइन एड्रेस या ब्लॉकचैन स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस की कोई भी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं हैं.


रजिस्ट्रेशन फ्री हैं, पर आटोमेटिक लॉगिन नहीं हैं (जैसे की ब्लॉक-चैन स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट में होता हैं), जब आप इन्वेस्टमेंट करने के लिए जाते हैं तो आपको बिटकॉइन वॉलेट का एड्रेस दिया जाता हैं. इस एड्रेस को चेक करने पर मैंने पाया की यह बिटकॉइन वॉलेट एड्रेस किसी व्यक्ति का हैं. इस वॉलेट पर किसी भी प्रकार के ट्रांसक्शन्स नहीं दिखे. 



Iamsatoshi.global और  Arbitrage.is एमएलएम स्कैम्स

इसका सीधा सीधा मतलब की यह Decentralized Block-chain Smart Contract नहीं हैं. 

जैसे Decentralized Block-chain Smart Contract का बेहतरीन उदहारण http://billionmoney.live हैं. आप इस वेबसाइट को ओपन कर देख सकते हैं की होम पेज पर कंपनी का स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस दिया गया हैं. स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट अपलोड होने की वजह से रेजिस्ट्रेशन्स करते समय आप आटोमेटिक लॉगिन कर सीधे एथेरेयम वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Iamsatoshi.global और  Arbitrage.is एमएलएम स्कैम्स

इतना ही नहीं यदि ब्लॉक-चैन टेक्नोलॉजी स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट अपलोड हैं, तो बिना वेबसाइट के भी आप यहां रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 

मगर iamsatoshi.global में ऐसे कोई भी लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. यहां तक किये गए सभी दावे झूठे सिद्ध होते हैं.

अब आते हैं इन्वेस्टमेंट के रिटर्न्स और बिज़नेस प्लान पर. 

iamsatoshi.global में आप कम से कम $100 की इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं. इस बिज़नेस में 4 प्रकार के अर्निंग प्राप्त करने की बात कही हैं. 

1. बाइनरी इनकम: 1 : 1 रेश्यो में $100 की 1 इन्वेस्टमेंट लेफ्ट में और $100 की 1 इन्वेस्टमेंट राइट साइड में यदि आती हैं तो आप $100 कमा सकते हैं. मगर यह रकम आपको $5 प्रतिमाह के रूप में 20 महीने तक दी जायेगी. इसका मतलब आपको बाइनरी कमीशन के लिए 20 महीनों का इंतजार करना पड़ेगा. 
2. पैसिव पोर्टफोलियो इनकम: आप यदि $100 या उसके मल्टीपल में इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं, तो आपकी इन्वेस्टमेंट पर  आपको 1% प्रतिदिन के अनुसार 200 वर्किंग दिनों में 200% पैसिव इनकम देने का वादा इस बिज़नेस प्लान के प्रमोटर्स कर रहे हैं. 

इसके अलावा और 2 टाइप के अर्निंग कंपनी देने का दावा कर रही हैं.

बाइनरी कमीशन तक ठीक हैं, लेकिन जो पैसिव पोर्टफोलिओ इनकम देने की बात इस बिज़नेस में कही जा रही हैं, वह कैसे दे सकते हैं इसके बारे में कहीं पर भी उल्लेख नहीं किया गया हैं. मतलब सीधा सीधा हैं, जब तक मनी सर्कुलेशन होगा, तब तक रिटर्न्स आएंगे. उसके बाद......?

Iamsatoshi.global और  Arbitrage.is एमएलएम स्कैम्स


हालांकि, पैसिव इनकम देने वाली कई बिज़नेस प्लान मार्किट में हैं. जैसे कि, http://billionmoney.live में भी 10 प्रकार के पैसिव अर्निंग के पूल दिए गए हैं. मगर उसमें आपकी अर्निंग के लिए कंडीशन दी गयी हैं. अगर ऑटो-फील नेटवर्क में आपके नीचे जोइनिंग होते हैं तो ही आपको पैसिव इनकम प्राप्त हो सकता हैं. ना कि 200 दिनों में या किसी टाइम पीरियड में देने की बात कही गयी हैं. जोइनिंग आते हैं तो मिलेंगे अन्यथा नहीं, इस बात की जानकारी ज्वाइन करने वाले व्यक्ति को होती हैं. 

पर iamsatoshi में किसी भी तरह की कोई कंडीशन नहीं होने की वजह से यह केवल लुभावना वादा हैं, यह सिद्ध होता हैं. मेरी नजर से इस बिज़नेस के चक्कर में आप ना ही पड़े तो बेहतर होगा. 

Let's know about ARBITRAGE.IS

जैसे की iamsatoshi बिज़नेस के बारे में हमने देखा की यह केवल चमक दमक से भरा छल कपट हैं; और DECENTRALIZED के नाम पर बिज़नेस चलाने वालों की पहचान छिपायी गयी हैं. लेकिन ARBITRAGE.IS भी इस छल कपट में पीछे नहीं हैं. इसकी वेबसाइट पर आप देख सकते हैं की इस बिज़नेस को चलने वाली टीम में कौन कौन लोग हैं.

Iamsatoshi.global और  Arbitrage.is एमएलएम स्कैम्स


लेकिन जब इन फोटोज को हमने गूगल में रिवर्स इमेज करके देखा तो पता चला की यह सारी इमेजेस शटरस्टॉक पर बेचीं जा रही हैं. इसी जगह से यह इमेजेस लेकर  वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया हैं.

यह वीडियो देखिये जिसे हमने शटरस्टॉक से एम्बेड कर यहाँ पेस्ट किया हैं, जो शटरस्टॉक द्वारा बेचा जा रहा हैं. और यहाँ arbitrage.is दावा कर रहा हैं कि, इस फोटो में दिखने वाला व्यक्ति उसका सीईओ हैं. कितना झूठ बोलेंगे यह लोग.

Senior Executive with Mobile Phone. Stock Footage Video (100% Royalty-free) 1010092979 | Shutterstock

इस बिज़नेस की ओर विशेष आकर्षण बनने वजह यह हैं कि, इसमें 0.001 बिटकॉइन (केवल 700 रुपये) इन्वेस्ट कर सकते हैं और आपकी इन्वेस्टमेंट पर केवल 3 दिनों में 10% रिटर्न्स प्राप्त कर सकते हैं.

इसमें ज्यादा इन्वेस्टमेंट और ज्यादा रिटर्न्स देने वाले प्लान भी उपलब्ध हैं, जिसे आप इनकी वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. मगर गलती से भी ऐसी कंपनी में बड़ी इन्वेस्टमेंट करने से बचें.

Iamsatoshi.global और  Arbitrage.is एमएलएम स्कैम्स


इस बिज़नेस प्लान में आपके द्वारा की गयी इन्वेस्टमेंट को यह कंपनी बिटकॉइन के ट्रेडिंग में लगाती हैं, और वहां से रिटर्न्स आपको देने का दावा करती हैं.

यह कंपनी मल्टी-लेवल मार्केटिंग जैसे किसी कांसेप्ट नहीं चला रही हैं. हालाँकि यह डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट पर रेफेरल कमीशन देने की बात जरूर कहती हैं, मगर यह बात भी बिलकुल झूठी लगती हैं. क्यूंकि, रेफेरल के लिए उनके द्वारा रेफेर की गयी इन्वेस्टमेंट का पता लगाने के लिए भी फैसिलिटी इन्होने नहीं दी हैं. इसलिए 50% कमीशन का दावा कर आपके माध्यम से वेबसाइट को प्रमोट कर लोगों को मूर्ख बनाने का बिज़नेस वेबसाइट के प्रमोटर्स ने चलाया हैं.

इन्वेस्टमेंट और रिटर्न्स की समय सीमा छोटी होने की वजह से इस कंपनी के बारे में काफी पॉजिटिव REVIEWS देखने को मिलते हैं. कुछ नेगेटिव रिव्यु भी हैं.

नेगेटिव रिव्यु में कुछ लोगो ने दावा किया हैं कि, वेबसाइट पर दिए गए एड्रेस पर इस कंपनी का ऑफिस नहीं हैं. कुछ अन्य लोगों ने उनकी इन्वेस्टमेंट के रिटर्न्स नहीं मिलने का दावा भी किया हैं.

इस बिज़नेस की स्टडी करने पर मुझे कहीं पर भी यह कंपनी बड़े बड़े दावे करने की बात नजर नहीं आयी, लेकिन कई झूठ इस कंपनी द्वारा बोले जा रहे हैं. नेगेटिव रिव्यु से ऐसा लग रहा हैं की यह भी एक फ्रॉड एमएलएम पोंज़ी स्कीम ही हैं, जिसे मैं इन्वेस्टमेंट के लिए सुझाव नहीं दूंगा.

पर ऐसा होने पर भी इसकी लोकप्रियता दिनों दिन बढ़ती ही जा रही हैं, इसलिए इस आर्टिकल को अधिक से अधिक शेयर करें. ताकि, इससे होने वाले नुकसान से अपने मित्रों को बचाया जा सकें.

आइये अब एक नजर डालते हैं दोनों वेबसाइट की रैंकिंग और विश्वसनीयता पर.


डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी के मामले में दोनों भी वेबसाइट करीब एक जैसी ही रैंक पर हैं. MOZ विश्वसनीयता स्कोर भी काफी कम हैं.


Iamsatoshi.global और  Arbitrage.is एमएलएम स्कैम्स

Iamsatoshi.global और  Arbitrage.is एमएलएम स्कैम्स

Iamsatoshi.global और  Arbitrage.is एमएलएम स्कैम्स

वेबसाइट के स्टेटिस्टिक्स देख कर तो ऐसा बिलकुल नहीं लगता की यह दोनों भी विश्वसनीय कंपनियां हैं. हमारी ओर से सुझाव रहेगा की ऐसे मल्टी-लेवल मार्केटिंग पोंज़ी स्कीम से दूर रहें.

जाने एमएलएम पोंजी स्कीम के कुछ लक्षण

1) कम गुणवत्ता वाले या बिना उत्पाद वाले बिज़नेस प्लान्स या सेवायें.
2) अपने उत्पाद और सर्विसेज के प्रति अनुचित या बढ़ चढ़कर दावे करना.
3) उत्पाद या सेवाओं की बिक्री के लिए दबाव की रणनीति बनाना.
4) तथ्यहीन बातों में उलझाकर केवल पैसे कमाने के हथकंडे अपनाने के लिए प्रेरित करना.
5) बदतर कंपनी कम्युनिकेशन.
6) महंगे ट्रेनिंग या अन्य बिजनेस आइटम्स खरीदने के लिए लोगों को बाध्य करना.
7) खराब बिजनेस ब्यूरो रेटिंग या वेबसाइट की कम रेटिंग होना.

Tags: investment frauds in india, recent investment frauds, biggest investment frauds, pyramid scheme, fake investors, financial frauds in india, 

Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


Current Affairs

[Current Affairs][bleft]

Climate change

[Climate Change][twocolumns]

Lifestyle

[Lifestyle][twocolumns]

Animal Abuse

[Animal Cruelty][grids]