technology

[Technology][bleft]

Health

[Healthcare][bleft]

Business

[Business][bleft]

Network Marketing

[Network Marketing][bleft]

How to Take Care of Children During Lockdown?

लॉकडाउन के दौरान बच्चों का ध्यान कैसे रखें?


How to Take Care of Children During Lockdown


अचानक सोशल आइसोलेशन या कोरंटाइन जैसी स्थिति में, लोगों का भयभीत और चिंतित होना स्वाेभाविक है. और इसका असर बच्चोंक पर भी पड़ा है. ऐसे में उनके मन में भी डर बैठ जाना बड़ी बात नहीं है.

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि लॉकडाउन के चलते कामकाजी पैरेंट्स को उनके बच्चों के साथ अधिक समय गुजारने का मौका मिल रहा है, लेकिन इसकी अपनी चुनौतियां भी हैं.

पूरे देश में लॉकडाउन हो जाने से, परिवारों को दिन भर बच्चों  को संभालना पड़ रहा है. अधिकांश बच्चों की परीक्षाएं रद्द हो गयी हैं और अभी उन पर पढ़ाई-लिखाई का दबाव भी नहीं है. लेकिन साथ ही, पैरेंट्स को घर से ही काम करना पड़ रहा है और ऐसे में बच्चों को दिन भर व्यस्त रखना आसान काम नहीं है. ऐसे में हमने डॉ. शौनक अजिंक्या, (कंसल्टेंट साइकिएट्रिस्ट़, कोकिलाबेन धीरूभाई अम्बानी हॉस्पिटल) से बच्चों की मानसिकता के बारे में जानने की कोशिश की.

उनके द्वारा बतायी गयी कुछ स्मरणीय एवं महत्वपूर्ण बातों को इस आर्टिकल के माध्यम से आपके आपके सामने रखने की कोशिश की.

1. सोशल मीडिया का प्रभाव

इन दिनों सोशल मीडिया 24/7 उपलब्ध है. ऐसे में, पेरेंटिंग के मायने पूरी तरह से बदल गये हैं. व्हाट्सएप्प पर ऐसे अनेक मैसेज प्राप्त होते हैं जिनमें कई वेबसाइट्स व एप्स के बारे में जानकारी दी गयी होती है.

इन वेबसाइट्स व एप्स के जरिए आप छुट्टियों के दिनों में अपने बच्चों को दिन भर न केवल व्यस्त रख सकेंगे बल्कि इनमें बतायी गयी गतिविधियों को करने से उनकी दिमागी क्षमता भी बढ़ेगी. लेकिन जरूरी नहीं कि ये सारी जानकारियां बच्चों के लिए उपयोगी ही हों. ऐसे में पैरेंट्स का यह दायित्व है कि वो अपने बच्चोंं के लिए सही व उपयोगी ऐप व वेब साइट्स का चुनाव करें.


2. अनुशासन

बच्चों  से जुड़ी कुछ चीजों को लेकर समझौता न करें, जैसे कि भोजन का समय, पढ़ने का समय, दैनिक व्या्याम और उचित व्येवहार. बाकी चीजों के बारे में बच्चों  को स्व़यं से निर्णय लेने दें. कठोर अनुशासन के चलते किसी भी गतिविधि के प्रति उनका उत्साह समाप्त  हो सकता है. बच्चों को उनके इच्छानुसार शेड्युलस तय करने दें और उन्हें  यह निर्णय लेने की छूट दें कि वो किस गतिविधि को कैसे करना चाहते हैं.

Association of the Management of Unaided Institutes in Rural Area

3.  सहानुभूति

अपने बच्चों को इस समय का उपयोग उनके मन लायक तरीके से करने दें. यह उनके लिए ऐसा सुनहरा समय हो सकता है जो शायद ही कभी दोबारा आये. नियमों को लेकर दिन में हर समय कठोरता न बरतें.

4. मजेदार चीजें करें

फिर ऐसी चीजें भी हैं जो आप मस्ती के लिए एक साथ कर सकते हैं, जैसे खाना पकाना, वीडियो गेम या इनडोर बोर्ड गेम खेलना. अगर बच्चे बहुत छोटे हैं, तो उन्हें कहानियां पढ़कर सुनाना भी उनके साथ समय बितानेका एक अच्छा तरीका है.


5. सामाजिक दायित्व

उन्हें सामाजिक दायित्वत के बारे में बताएं. उन्हें बताएं कि हम घरों में इसलिए हैं क्योंकि अभी ऐसा करने में ही इस देश और यहां के लोगों की भलाई है.


6. तुलना न करें

हम स्वयं से बहुत अधिक उम्मीदें लगा लेते हैं. हमेशा अपनी और अपने बच्चों की तुलना दूसरों से न करें. कोई भी पैरेंट परफेक्ट नहीं होता है.

7.  बार-बार सलाह न दे

ऐसी सलाह न दिया करें जिनका पालन आप स्वबयं न कर सकें. वहीं काम करें जो आपको सबसे अच्छा लगे.


8. बच्चों की भी बातें मानें

बच्चों को उनके अपने तरीके से खुश रहने दें. अपने बच्चे से पूछें कि उन्हें किन चीजों को करने से खुशी मिलती है.अपने निर्णयों में अपने बच्चे  को भी शामिल करें, इससे उन्हें लगेगा कि उनकी सोच व उनके अहसास आपके लिए मायने रखते हैं. बच्चो  को खुश देखकर दुनिया की सबसे बड़ी खुशी मिल जाती है.

9. पहले खुद का ध्यान रखें


यदि आप अपना ध्यान नहीं रखते हैं, तो आप किसी और की देखभाल नहीं कर सकते. यह पूर्णत: सत्य  है.

आपकी भावनात्मक क्रियाशीलता सर्वोच्च स्तर की होनी चाहिए ताकि आप उस समय अपने बच्चों के साथ मौजूद हों जब उसे वास्तव में आपकी जरूरत हो. ओवर-कमिटिंग या ओवर-एक्साटेंडिंग से बचने के लिए खुद के लिए समय निकालना भी अच्छी आदत है, जो आपके बच्चे को सीखने को मिलेगी. बच्चे केवल अपने मां-बाप की कही हुई बातों से ही नहीं सीखते हैं बल्कि वो उनके द्वारा किये जाने वाले कार्यों का भी अनुसरण करते हैं. यदि पैरेंट्स खुशहाल रहेंगे, तो बच्चेा भी खुशहाल रहेंगे.


10.  नयी पीढ़ी का स्वागत करें

जनरेशन जेड, मिलेनियल जनरेशन के बाद वाली पीढ़ी है, जो इस सेंचुरी के शुरू में या उसके बाद पैदा हुए हैं. पिछली पीढि़यों की तुलना में जनरेशन ज़ेड के लिए घरों के अंदर रहकर वर्चुअल वर्ल्ड. से जुड़े रहना अधिक आसान होगा. जनरेशन ज़ेड इस मायने में पिछली पीढि़यों से अलग है, क्योंकि वे अधिक ग्लोबल और विविधतापूर्ण हैं.

उनके पास अनगिनत ऐसे प्लेटफॉर्म्स  व चैनल्स हैं जिनसे वो जुड़ सकते हैं और कंट्रिब्यूनट कर सकते हैं. युवाओं में हमेशा से मानवता को नये-नये तरीकों से परिभाषित किया है, लेकिन आज यह पहले से कहीं अधिक तेजी से और अधिक बार हो रहा है. जैसे जैसे टेक्नोलॉजी और कनेक्टिविटी तेजी से बढ़ेगी, वैसे वैसे पीढि़यां भी उभरेंगी.




Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


Cryptocurrency News

[Cryptocurrency][grids]

Current Affairs

[Current Affairs][bleft]

Climate change

[Climate Change][twocolumns]

Lifestyle

[Lifestyle][twocolumns]