technology

[Technology][threecolumns]

Health

[Healthcare][bleft]

Business

[Business][twocolumns]

Network Marketing

[Network Marketing][grids]

Technical specification: Mercedese AMG C 63 Coupé and AMG GT R Coupé (Hindi)

जानिये बोर्न बोल्ड-AMG C 63 Coupé और बाय द रेसर्स फॉर द रेसर्स AMG GT R Coupé के बारे में अधिक  




भारत की सबसे बड़ी लक्ज़री कार उत्पादक मर्सिडीज-बेंज ने आज अपनी दमदार, प्रभावशाली एएमजी श्रेणी में दो नए मॉडल्स पेश करते हुए लक्ज़री पर्फोर्मंस विभाग में अपना स्थान और अधिक मजबूत किया है. बॉर्न बोल्ड - एएमजी सी 63 कूपे और बाय द रेसर्स फॉर द रेसर्स - एएमजी जीटी आर कूपे यह दो नयी कारें भारत में मर्सिडीज-एएमजी पोर्टफोलियो में दाखिल हुई हैं.  इन दो नयी एएमजीज् के साथ मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने परफॉरमेंस कार सेगमेंट में अपने मजबूत स्थान को और अधिक मजबूत बनाया है, 2019 में परफॉरमेंस कार सेगमेंट में 54% की वृद्धि हुई थी.


काफी सफल स्पोर्ट्स कार और परफॉरमेंस ब्रांड के रूप में मर्सिडीज-एएमजी ने अपनी पहचान बनायीं है, अनूठी रोड-गोइंग गाड़ियां बनाने के लिए मोटरस्पोर्ट्स से उन्हें कई उपलब्धियां प्राप्त हुई है.  दोनों नयी एएमजी कूपे उनके डिज़ाइन नवाचार, श्रेणी में उच्चतम प्रदर्शन और आधुनिकतम प्रौद्योगिकी के साथ वर्तमान मानदंडों को और ऊँचा करेंगी.


मर्सिडीज-बेंज इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ मार्टिन श्वेंक ने चाकण, पुणे में कंपनी के सेंटर ऑफ़ एक्सेलेंस में मर्सिडीज-एएमजी सी 63 कूपे और एएमजी जीटी आर कूपे को डिजिटली लॉन्च किया. 




इस अवसर पर मर्सिडीज-बेंज इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ मार्टिन श्वेंक ने बताया, "मार्केट में मजबूत स्थान, दमदार प्रदर्शन करने वाली शानदार कारों का विशाल पोर्टफोलियो और अत्यंत सक्षम रिटेल नेटवर्क पर आधारित हमारी एएमजी नीति ने लक्ज़री परफॉरमेंस कार विभाग में हमारे अग्रणी स्थान को और अधिक मजबूत किया है.  हमारी टॉप-एन्ड एएमजीज् को मेट्रो और अन्य शहरों के ग्राहकों से दिए जा रहे प्रतिसाद से परफॉरमेंस विभाग में नए उत्पाद बनाने के लिए हमारे प्रयासों को प्रोत्साहित किया है.  परफॉरमेंस विभाग के पिरॅमिड के सबसे ऊपरी भाग को विस्तारित करने के लिए हम यह दो कारें पेश कर रहे हैं.  परफॉरमेंस कारों की मांग 2019 में काफी अच्छी थी.  हमें पूरा विश्वास है कि एएमजी सी 63 कूपे और एएमजी जीटी आर यह दोनों कारें मार्केट में अपना प्रभाव निर्माण करेंगी और इस विभाग को आगे विस्तारित करने में योगदान देंगी."

मार्टिन श्वेंक ने आगे बताया, "दो नयी एएमजीज् को दाखिल करके हमने वैश्विक पोर्टफोलियो के सबसे अच्छे उत्पाद लाने की प्रतिबद्धता का पालन किया है.  हमें पूरा यकीन है कि ऑटो एक्सपो में लॉन्च की गयी एएमजी जीटी 4 डोर कूपे ने ग्राहकों में निर्माण की उत्कंठा को यह दो कारें और ज्यादा बढ़ाएंगी.  भारतीय मार्केट के लिए विशेष उत्पाद बनाने की परंपरा को मर्सिडीज आगे भी कायम रखेंगे क्योंकि शानदार उत्पाद और सेवाओं से ग्राहकों को हमेशा खुश रखना और उन्हें सदैव नया ब्रांड अनुभव प्रदान करना हमें अच्छा लगता है."


टेक्निकल विशेषताएं: मर्सिडीज-एएमजी सी 63 कूपे और मर्सिडीज-एएमजी जीटी आर कूपे

परफॉरमेंस डेटा
मर्सिडीज-एएमजी सी 63 कूपे
एएमजी जीटी आर कूपे
इंजन
4.0 लीटर वी8 बायटर्बो इंजन
4.0 लीटर वी8 बायटर्बो इंजन
डिस्प्लेसमेंट
3982 सीसी
3982 सीसी
आउटपुट
476 एचपी
585 एचपी
सबसे ज्यादा टॉर्क
650 एनएम
700 एनएम
ट्रांसमिशन
एएमजी स्पीडशिफ्ट एमसीटी 9जी
7-स्पीड एएमजी स्पीडशिफ्ट डीसीटी ड्यूल -क्लच रियर माउंटेड ट्रांसएक्सल डब्ल्यू/शिफ्ट पैडल्स
एक्सेलरेशन (०-100 किमी/घंटा)
4 सेकंड्स
3.6 सेकंड्स
सबसे ज्यादा स्पीड
एक घंटे में 250 किमी
एक घंटे में 318 किमी

एएमजी सी 63 कूपे में लक्ज़री, प्रदर्शन और डिज़ाइन का सबसे बेहतरीन मिलाप है.  बाहर से बोल्ड और शानदार, आधुनिक अंदरूनी रचना, स्पोर्टी ट्रीम जोकि इसका डीएनए है, इसे लक्ज़री और परफॉरमेंस का सबसे सही मेल बनाते हैं.  मर्सिडीज-एएमजी जीटी आर का प्रदर्शन आज से पहले कभी न देखा गया, बिलकुल नया है. असली स्पोर्ट्स कार एएमजी जीटी आर में मर्सिडीज-बेंज के मोटर-रेसिंग ज्ञान और प्रौद्योगिकी को एक शानदार पैकेज में पेश किया गया है, जिसका एकमात्र लक्ष्य है दमदार प्रदर्शन.


कारों की विशेषताएं
एएमजी सी 63 कूपे - द बॉर्न बोल्ड
·      एएमजी की पहचान रेडिएटर ग्रिल
·      एएमजी राइड कंट्रोल स्पोर्ट्स सस्पेंशन
·      एएमजी स्पीडशिफ्ट एमसीटी 9-स्पीड स्पोर्ट्स ट्रांसमिशन
·      एएमजी पर्फोर्मंस एग्जॉस्ट सिस्टम
·      एक्सक्लूसिव लाईट वेट एएमजी पर्फोर्मंस 5-ट्विन स्पोक फोर्ज्ड व्हील्स
·      31.2 सेमी (12.3 इंच) डिस्प्ले - क्लासिक, प्रोग्रेसिव और स्पोर्टी तीन प्रकार के डिस्प्ले
·      एएमजी रियर एक्सल लॉकिंग डिफ्रेंशियल


एएमजी जीटी आर कूपे - बाय द रेसर्स फॉर द रेसर्स 
·      19"/20" एएमजी फोर्ज्ड अलॉय व्हील्स -  5-ट्विन स्पोक डिज़ाइन
·      कार्बन फायबर के एक्सटेरियर
·      एएमजी सिरेमिक की उच्च गुणवत्तापूर्ण कम्पोजिट ब्रेक सिस्टम
·      ब्लैक डैनमैका मैक्रोफायबर से बना एएमजी परफॉरमेंस स्टीयरिंग व्हील, टॉप-स्टिचिंग के साथ
·      एएमजी 4.0 लीटर वी8 बायटर्बो इंजन
·      एएमजी राइड कंट्रोल सस्पेंशन
·      एएमजी स्पीडशिफ्ट डीसीटी 7जी ट्रांसमिशन

एमबीआईएल के पास है परफॉरमेंस और ड्रीम कारों की सबसे विशाल श्रेणी; 15 कारों का पोर्टफोलियो
  • एएमजी सी 63 कूपे स्पोर्टीबहुत ही आकर्षक और शानदार कार हैएएमजी परिवार की ये कार बॉर्न बोल्ड अर्थात जिनका स्वभाव ही बोल्ड है उनके लिए बनी है. 
  • इसका 4 लीटर वी8 बायटर्बो इंजिन 476 हॉर्सपावर देता हैसी 63 कूपे सिर्फ 4 सेकंड्स में प्रति घंटा ०-1०० किमी का स्पीड पकड़ सकती है और इसकी अधिकतम स्पीड क्षमता प्रति घंटा 250 किमी है. एक व्यक्तिएक इंजन संकल्पना
  • एएमजी जीटी आर एक असली स्पोर्ट्स कार हैजिसे रेसर्स ने रेसर्स के लिए बनाया है - बाय द रेसर्सफॉर द रेसर्स
  • इसका 4 लीटर वी8 बायटर्बो इंजिन 585 हॉर्सपावर देता हैसी 63 कूपे सिर्फ 3.6 सेकंड्स में प्रति घंटा ०-1०० किमी का स्पीड पकड़ सकती है और इसकी अधिकतम स्पीड क्षमता प्रति घंटा 318 किमी है. एक व्यक्तिएक इंजन संकल्पना
  • इन दोनों कारों को एमबी के नामचीन 'डिज़ायनोप्लेटफार्म पर कस्टमाइज किया जा सकता है. 
  • एएमजी सी 63 कूपे और जीटी आर कूपे के लिए स्टार इज मेंटेनेंस पैकेजेस दो साल/असीमित किमी के लिए रु. 97,000/- से आगे हैं.
  • मर्सिडीज-एएमजी सी 63 कूपे की कीमत 1.33 करोड़ रुपयों से आगे और मर्सिडीज-एएमजी जीटी आर की कीमत 2.48 करोड़ रुपये है. सभी कीमतें - एक्स-शोरूम भारत (केरल के अलावा)

मर्सडीज का पता हैं, मगर यह एएमजी क्या हैं?


एएमजी का मतलब है Aufrecht Melcher Großaspach हैं. Aufrecht और Melcher ने Mercedes-Benz में इंजीनियर के रूप में काम किया था. बाद में, उन्होंने ग्रोस्पास में अपनी खुद की कंपनी शुरू की. 

उन्होंने नियमित एमबी कार ली और उस पर कस्टम-वर्क किया. एएमजी कारों ने नियमित मर्सिडीज-बेंज की तुलना में लुक्स, तकनीक और सुविधाओं को बढ़ाया हैं. यहां तक ​​कि वे अन्य कारों, जैसे कि फेरारी, एस्टन मार्टिन, मैकलारेन आदि के साथ अपनी कारों की दौड़ में शामिल हो गए. कंपनी ने धीरे-धीरे लक्जरी कार क्लस्टर पर अपनी छाप छोड़ी और कुछ वर्षों के बाद डेमलर एजी ने खुद एएमजी का अधिग्रहण कर उसे मर्सिडीज का परफॉरमेंस डिवीज़न बना दिया. 



Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


Current Affairs

[Current Affairs][bleft]

Climate change

[Climate Change][twocolumns]

Lifestyle

[Lifestyle][twocolumns]

Animal Abuse

[Animal Cruelty][grids]