technology

[Technology][bleft]

Health

[Healthcare][bleft]

Business

[Business][bleft]

Network Marketing

[Network Marketing][bleft]

9 lifestyle changes that will help you save money

जीवनशैली के 9 बदलाव

जो आपको पैसे बचाने में मदद करेंगे

हम एक ऐसे देश में रहते हैं जहाँ खर्च करना बहुत आसान है, लेकिन हमें अब हमें भविष्य के लिए बचत शुरू करने की आवश्यकता है.


9 lifestyle changes that will help you save money

जब पैसे की बात आती है, तो विशेष रूप से भारत जैसे देश में, तो निस्संदेह हमारे लिए इसे खर्च करने के कई रास्ते हैं. चाहे वह बुनियादी बातों पर हो, जैसे कि भोजन, किराया और परिवहन, या खानपान  जैसे कि जिम सदस्यता, रात्रिभोज और उपहार; पैसा खर्च करना हमारे जीवन का हिस्सा है. एक माता-पिता की तरह सोचा जाए, तो अपने परिवार के भविष्य के लिए पैसा बचाना आवश्यक है।

आपको कभी नहीं पता भी ना चलेगा, कि आपातकाल या डाउन पेमेंट पर खर्च करने के लिए आपको कब पूँजी की आवश्यकता पड़ सकती हैं. आपको अपने साधनों को सीमित रख खर्च करना होगा और अपने भविष्य के लिए पैसा बचाना होगा। इस गाइड का अनुसरण करने की शुरुआत की अभी जरुरत हैं. पैसे बचाने का एक शानदार तरीका आपको यहाँ दिया गया हैं.

1.  अपने आप को जाने

इससे पहले कि आप खर्च में कटौती के बारे में सोचना शुरू कर दें, आपको वास्तव में इस बारे में सोचना चाहिए कि आपका सारा पैसा प्रति सप्ताह कहां जाता है और इसे चार से गुणा करें. गैर-आवश्यक वस्तुओं पर आप कितना खर्च करते हैं, इसकी स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करना महत्वपूर्ण है. मान लें कि आप सप्ताह में दो बार पिझा या बाहर का खाना मंगवाते हैं, तथा साप्ताहिक तौर पर चाय कॉफ़ी पर रुपये 1200 खर्च करते हैं; रुपये  1200 x  4 = एक महीने में 4800. इस तरह हर सप्ताह अपने व्यवहार को देखें और जाने कि वास्तव में क्या परिवर्तन करने की आवश्यकता है।



2. अपने भोजन के बजट को संतुलित करें

9 lifestyle changes that will help you save money


क्या आपके शरीर में जो कुछ भी डाला जाता है वह अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन होता है जो पोषक तत्वों और महत्वपूर्ण विटामिनों से भरा होता हो? यदि आप रोजाना दोपहर का भोजन मंगवाते हैं, तो आप एक महीने में 6000 से ऊपर खर्च कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप ऐसा भोजन खा खाते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ होने के लिए जरूरी ना ho. इस भारी मात्रा में आधा खर्च कर अपने आप के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद, प्रोटीन और स्नैक्स खरीदें जो आपको पूरे महीने स्वस्थ रख सकते हैं। यदि आप खाना बनाना नहीं जानते हैं, तो आप सीखना शुरू करें, यही बेहतर हैं, क्योंकि आप तब तक कामकाजी वयस्क नहीं हो सकते जब तक आप खुद के लिए सभ्य और स्वस्थ दोपहर का भोजन बनाना नहीं जानते।

3. छुट्टे पैसों को जमा करें

9 lifestyle changes that will help you save money



ज्यादातर समय हमें छुट्टे पैसे मिलते हैं, है जिसे हम मूल रूप से अपनी जेब में या अपने बैग में फेंक देते हैं. ये सिक्के जमा करें. सुनिश्चित करें कि आप उस सारे पैसे को एक बॉक्स में इकट्ठा करते. काफी सारे पैसे जमा hone के बाद आप के घर के आसपास छोटे दुकान होंगे, उन्हें दें. वे खुशी-खुशी आपसे सिक्के ले लेंगे, और बदले में आपको नोट देंगे। पैसा पैसा है, यहां तक ​​कि १ रुपया जो आप कैशियर से प्राप्त करते हैं। इसे रखो, इसे बचाओ और इसका आदान-प्रदान करो।

4. अपने सेविंग्स की रकम को महीने की शुरुआत में ही अलग निकाल लें 

यह बिल्कुल नया नहीं है, या इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं है, लेकिन आपको यह स्वीकार करना होगा कि बहुत सारे लोग इस चीज की और ध्यान नहीं देते हैं. यदि आप हर महीने की शुरुआत में कुछ पैसा अलग से निकल लेते हैं, तो आप इसे खर्च नहीं करेंगे! जब आप देखते हैं कि आपके बैंक खाते में पैसे हैं तब खर्च करना आसान है. तो बस मान लीजिए कि यह राशि मौजूद नहीं है, इसलिए आप इसे खर्च नहीं करते हैं; और आपने वास्तव में खर्च करने के लिए रखी हैं, उसमे ही आप अपने जरूरतों को ढाल लेंगे.

5. भूखे होने पर खान पान की दुकान में ना जाए

जब आप भूखे हों तो किराने की खरीदारी तथा खान पान वस्तुओं को ना खरीदें. ऐसे में आप गैर जरूरती और महँगी खान पान की चीजे खरीद सकते हैं, सुनिश्चित करें कि आप किराने की दुकान के पहले पेट भर चुके हैं.  क्योंकि थोड़ी सी भी भूख अस्वास्थ्य को निमंत्रण दे सकती हैं. अध्ययनों से यह भी पता चला है की भोजन की हमारी इच्छा इतनी शक्तिशाली है कि यह अन्य व्यवहारों को प्रभावित करती है।

6. मोबाइल, लैपटॉप जैसे वस्तुओं से आनंद लें

9 lifestyle changes that will help you save money

मनोरंजन के लिए किसी नशीली एवं महँगी खर्च वाली लत को टाले. ऐसी चीजों से दूर रहने के लिए आपके मोबाइल तथा लैपटॉप में फ्री ऍप्लिकेशन्स डाउनलोड कर ले जो आपका मनोरंजन करे और आपको फिजूल खर्ची से बचा ले. सोशल मीडिया में समय व्यतीत करें. क्वोरा जैसे ऍप्लिकेशन्स आपका समय व्यतीत करने से लेकर आपके जानकारी को भी बढ़ा देते हैं.

7.  बिजली बचाएं

9 lifestyle changes that will help you save money

छोटे बदलाव जैसे कि लाइट बंद करना, या जब आप अपने दाँतों को ब्रश करते हैं तो पानी बंद रखना आपके बिजली के बिल को कम करने में मदद कर सकता है। कुछ लोग जो नहीं जानते हैं, वह यह है कि जब आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आपके उपकरणों को अनप्लग करना भी बिजली बचाता है। सोने के लिए जाने से पहले, घर के चारों चेक कर ले और अपने सभी उपकरणों को बंद करें और उन्हें दीवार से अनप्लग करें। आप महीने के अंत में अपने बिल में गिरावट देखेंगे।

8. इ-पेमेंट्स से बचें

9 lifestyle changes that will help you save money

दिलचस्प हैं मगर सत्य हैं. जब आपके पास अपने बटुए में वास्तविक नकद रकम होती है, तो आप कम खर्च करते हैं, क्योंकि आप अधिक जानते हैं कि आप हर दिन कितना खर्च कर रहे हैं। इसलिए हर हफ्ते की शुरुआत में, उस सप्ताह के लिए सही राशि निकालें जो आप नकदी में सप्ताह के लिए खर्च करना चाहते हैं। इससे आपको एक बजट मिलता है, जिसे आपको अधिक नहीं खर्च कर सकते. प्लास्टिक करेंसी जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड से पेमेंट करते समय बजट से अधिक राशि खर्च होती हैं.

9. 50 /30 /20 फार्मूला 

लंबी अवधि के लिए अभी से प्लानिंग शुरू करें. यदि आप एक स्वस्थ वित्तीय भविष्य चाहते हैं तो उसके लिए 50 /30 /20 फार्मूला आपको पालन करना चाहिए। जीने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने वेतन का 50 प्रतिशत अपनी निर्धारित लागतों पर खर्च करें, जैसे किराया, परिवहन और आपके आवश्यक बिल। यदि आपकी निर्धारित लागत आपके वेतन के 50 प्रतिशत से अधिक है, तो आपको अपने फोन और इंटरनेट या सस्ते आवास के लिए एक अलग प्रस्ताव पर विचार करना चाहिए। आपके वेतन का 20 प्रतिशत आपके वित्तीय भविष्य के लिए अलग रखा जाना चाहिए, जबकि अंतिम 30 प्रतिशत लचीले ढंग से बाहर खाने, किराने का सामान, खरीदारी, शौक, मनोरंजन, या गैस पर खर्च किया जा सकता है।

मान लीजिए कि आप हर महीने 60,000 कमाते हैं। आपकी निर्धारित लागत 30,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। आपको हर महीने 12,000 को अलग रखना चाहिए और अपने आप पर 18,000 से अधिक खर्च नहीं करना चाहिए। वर्ष के अंत तक आप धीरे धीरे 3,00,000 को बचा सकते हैं।

Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


Current Affairs

[Current Affairs][bleft]

Climate change

[Climate Change][twocolumns]

Lifestyle

[Lifestyle][twocolumns]

Animal Abuse

[Animal Cruelty][grids]