technology

[Technology][bleft]

Health

[Healthcare][bleft]

Business

[Business][bleft]

Network Marketing

[Network Marketing][bleft]

7 Great Health Benefits of Swimming (Hindi)

स्विमिंग करने के 7 बेहतरीन फायदे 

7 Great Benefits of Swimming

स्विमिंग सबसे अच्छा व्यायाम और खेल हैं. स्विमिंग से शरीर को होनेवाले फायदे या कई बीमारियों पर तैरना प्रभावशाली सिद्ध हुआ हैं. स्विमिंग पर बहोत कुछ लिखा गया या संशोधन किया गया. इसलिए स्विमिंग शुरू करने के लिए कभी भी जल्दी या बहुत देर नहीं होती हैं. बस पानी में कूदो और मज़े करो क्यूंकि आपका जीवन, स्वास्थ्य और भलाई इस पर निर्भर करती हैं.


कई विशेषज्ञ मानते हैं कि, स्विमिंग से हार्ट फंक्शनिंग एवं श्वसन प्रणाली में सुधार सुधार होता हैं, जिसमें गर्भवती महिलाएं, अस्थमा से पीड़ित बच्चे, और पुराने ऑस्टियो आर्थराइटिस वाले बच्चे भी शामिल हैं. कई अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि बिलकुल स्विमिंग ना करने से बेहतर हैं स्विमिंग किया जाए भले ही वह कम या अधिक समय के लिए हो. स्विमिंग करना हमेशा ही फायदेमंद पाया गया हैं.

स्विमिंग करने वाले लोगों में ह्रदय रोगों से होनेवाली मृत्यु में 41% की कमी पायी जाती हैं.

यह प्रमाणित हुआ हैं कि स्विमिंग से स्वास्थ्य एवं जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता हैं.

इसका अलावा भी अन्य कई लाभ हैं, जो आपको पानी में डुबकी लगाने के लिए बाध्य कर सकते हैं. पानी में तैरना में एक पूर्ण शारीरिक कसरत है. तैरते समय आपका शरीर पानी के प्रतिरोध के खिलाफ खुद को आगे धकेलने की कोशिश करता हैं. इससे आपके हृदय गति को बढ़ती हैं, जो आपका सांस लेने पर नियंत्रण बढ़ाती हैं, तथा मांसपेशियों की शक्ति और हृदय की फिटनेस के लिए लाभकारक सिद्ध होती हैं. इतना ही नहीं गर्मी के मौसम में आपके शरीर के तापमान को ठंडा रखने में भी तैरना कारगर सिद्ध होता हैं.

आइये देखते हैं स्विमिंग से होने वाले लाभ क्या हैं...

7 Great Benefits of Swimming

1. स्विमिंग से समन्वय, संतुलन में सुधार करती है।

हमारे दिन भर के रूटीन में हम अलग अलग तरीकों से शरीर के लिए जरूरी हरकते नहीं कर सकते और ना ही उसके लिए समय देते हैं. जैसे की हम सोते समय भी पेट के बल नहीं लेटते. तैराकी खुद को चुनौती देने और नए न्यूरोनल कनेक्शन बनाने की सही गतिविधि है जो हमें पूरी तरह से अलग-अलग बॉडी पोजिशन पर आगे बढ़ने में सक्षम बनाती है.

2. स्विमिंग से लचीलेपन में सुधार होता है।

तैराकी के लिए आवश्यक है कि हम अपने शरीर के गति को बढ़ाकर आगे बढ़ाते हैं. इसका मतलब है कि पानी में अच्छी शक्ति और गति प्राप्त करने के लिए आपको अपने शरीर के सभी अंगों को एक्टिव बना देते हैं. उम्र बढ़ने के साथ-साथ लचीलापन और गतिशीलता बनाए रखना एक आह्वान होता हैं. लेकिन यह आपके लिए सक्रिय युवाओं के भाँती फुर्तीला बनाता हैं.

3. पानी का बियोंस फ़ोर्स व्यायाम प्रदान करता हैं 

यह लाभ उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक है जो किसी प्रकार की चोट से उबर रहे हैं या जिन्हे कुछ शारीरिक मर्यादाएं हैं विशेषकर शारीरिक संतुलन, नींद, मसल की टोन में कमी और बोन डेंसिटी की कमी की तकलीफें झेल रहे हैं. पानी में तैरने से उन्हें माइक्रो ग्रेविटी का अनुभव मिल सकता हैं. जो उनके लिए लाभदायक ही नहीं बल्कि उनकी परेशानियों से जल्दी रिलीफ दिला सकता हैं.

4. तैराकी क्रॉस ट्रेनिंग की एक बढ़िया गतिविधि है

सबसे पहले आपको क्रॉस-ट्रेनिंग क्यों जरूरी है यह समझना होगा. यदि आप एक वेट लिफ्टर हैं, तो लचीलेपन और ऊर्जावान रहने के लिए योगा करते हैं. मतलब एक वेट लिफ्टर उसके प्रशिक्षण के साथ साथ योग कर अपनी क्षमता को बढ़ाता हैं. यही होता हैं क्रॉस ट्रेनिंग. किसी सामान्य व्यक्ति के लिए भी शारीरिक कसरत करना स्वस्थ और फिट रहने के के लिए तैरना सर्वोत्तम तरीकों में से एक है.

इसी तरह तैरना भी एक क्रॉस ट्रेनिंग के लिए अच्छा पर्याय हैं, चाहे आप कोई खिलाड़ी हो या सामान्य व्यक्ति. यह आपके लिए लाभदायक ही रहेगा.

5. स्विमिंग से फेफड़ों की क्षमता और शक्ति में बढ़ोतरी होती हैं 

यह बिलकुल उसी तरह हैं जैसे एक वेट लिफ्टर वजन उठाने के लिए शारीरिक कसरत करता हैं. तैरना आपके श्वसन तंत्र की क्षमता को बढ़ाता हैं जिससे आप श्वासों पर नियंत्रण पाना सीख जाते हैं.

जैसे एक धावक अपने इवेंट के दौरान कठिनता से सांस लेने में सक्षम होता हैं. पानी के प्रतिरोध तैरकर काटने की वजह से यही क्षमता तैरने के कारण विकसित होती हैं.

6. स्विमिंग आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं 

तैराकी एक खेल ही है. इसमें मांसपेशियों के समूहों की एक पूरी श्रृंखला शामिल होती है और शरीर की अधिकांश मांसपेशियों से अलग-अलग तरीकों से काम करवाती हैं. इस खेल में चोट का जोखिम बहुत कम है और लाभ कई हैं. तैराकी करते समय स्ट्रोक तकनीक मांसपेशियों को लंबा और लचीलेपन में वृद्धि कारक बनाता हैं. यही कारण है कि तैराकी करनेवाले अधिकांश लोगों के मसल स्ट्रांग होते हैं.

जिसमे में पेट और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियां जो शरीर को पानी में सुव्यवस्थित स्थिति में स्थिर रखती हैं. कंधे की मांसपेशियां हाथों की मदद से दूर तक पहुंचाने में मददगार सिद्ध होती हैं.

7. स्विमिंग तनाव कम करता है

किसी भी प्रकार के एरोबिक व्यायाम को तनाव से मुक्ति का एक अच्छा उपाय माना जाता हैं. लेकिन तैराकी यहां एक विशेष शक्ति रखती है. आइए इसे इस तरह से देखें: जब हमें तनाव होता है, तो हमारी मांसपेशियां तनावग्रस्त और तंग हो जाती हैं. तंग मांसपेशियों से सिरदर्द, पीठ दर्द और कंधे में दर्द जैसी अन्य शारीरिक प्रतिक्रियाएं दिखने लगती हैं. जिससे आपको और भी अधिक तनाव हो सकता है.

जब हम तैराकी करते हैं, तो हम अपने शरीर को फैलाते हैं. इसके साथ ही, तैरने के सत्र के दौरान गहरी और लयबद्ध सांस की आवश्यकता होती है, जिसे ध्यान धारणा की स्थिति के साथ भी जोड़ा जाता है.
Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


Current Affairs

[Current Affairs][bleft]

Climate change

[Climate Change][twocolumns]

Lifestyle

[Lifestyle][twocolumns]

Animal Abuse

[Animal Cruelty][grids]