technology

[Technology][bleft]

Health

[Healthcare][bleft]

Business

[Business][bleft]

Network Marketing

[Network Marketing][bleft]

अमेरिका में शराब के पीने से होने वाली मौतों में दोगुनी वृद्धि (Hindi)

महिलाओं में शराब से होनेवाले मृत्यु दर में चिंताजनक उछाल 



अमेरिका में पिछले दो दशकों की तुलना में शराब के पीने से होने वाली मौतों में दोगुनी वृद्धि हुई है. जबकि प्रति व्यक्ति शराब की खपत 8% बढ़ी है, महिलाओं और मध्यम आयु वर्ग के लोगों और विशेषकर महिलाओं में शराब के पीने से मृत्यु दर में तेजी दर्ज की गयी हैं.


नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन अल्कोहल एब्यूज एंड अल्कोहलिज्म ने 1999-2017 के शोध के अनुसार, पुरुषों में यह वृद्धि तीन-चौथाई दर्ज की गयी, लेकिन महिलाओं के लिए घातक 39% से सीधे 85% तेजी से बढे हैं.

अध्ययन के अनुसार, अमेरिका में शराब पीने से हुयी मौते 2017 में 72,558 तक पहुंच गई, जो 1999 में 35,914 थी.  18 वर्षों में, कुल संख्या लगभग 1 मिलियन तक पहुँच गयी हैं.

संस्थान के निदेशक जॉर्ज कोब ने एक बयान में शुक्रवार (10 जनवरी) को कहा, "यह रिपोर्ट सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए बढ़ते खतरे के मद्देनजर एक गंभीर चेतावनी हैं. "

"शराब से संबंधित मौतें जिसमें अधिक मात्रा में शराब पीना, शराब पीने की वजह से लगी चोटें और शराब की वजह से क्रोनिक बीमारियों का जानलेवा साबित होता आदि शामिल हैं.

2017 में अल्कोहल से होने वाली मौतों की संख्या ड्रग ओवरडोज से हुई मौतों के जितना ही सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट है - 2017 में हेरोइन और फेंटेनाइल जैसी दवाओं से 70,000 से अधिक अमेरिकियों की मौत हो गई थी.  सीएनएन के अनुसार, छह में से एक नशे में ड्राइविंग से होने वाली मौतों को शराब से संबंधित बताया गया है.


शराब से संबंधित मौतों की सबसे ज्यादा दर 45 से 74 वर्ष की आयु के पुरुषों में पायी गई, लेकिन इस अवधि के दौरान शराब से संबंधित मृत्यु दर में सफेद महिलाओं की वृद्धि सबसे अधिक थी. एक अध्ययन के अनुसार, शराब से संबंधित हृदय रोगों, कुछ कैंसर, शराब से संबंधित यकृत रोग के लिए पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक जोखिम होता है.

यहां तक ​​कि अगर शराब की खपत और शराब से संबंधित होनेवाले नुकसान की दर समान रहती हैं, तो शराब से संबंधित स्वास्थ्य देखभाल और मृत्यु की संख्या में पर्याप्त वृद्धि हो सकती है, जिससे सार्वजनिक स्वास्थ्य पर शराब की वजह से बोझ बढ़ जाता है,

औरतों के मृत्यु दर में बढ़ोतरी


महिलाओं में, 1999 में शराब से संबंधित मौतों की उच्चतम दर 65 से 74 वर्ष के बीच थी, इसके बाद उम्र 55 से 64 वर्ष के बीच महिलाओं में मृत्यु दर अधिक थी. इस रिसर्च रिपोर्ट में आधारित मृत्यु प्रमाणपत्रों से पता चलता है कि 2010-17 में महिलाओं की मृत्यु दर में 5.2% हो गई,  1999-2009 के बीच 2.1%  थी. इससे यह अनुमान जरूर निकला जा सकता हैं, कि बीते 8 वर्षों में महिलाओं की मृत्युदर में दोगुने से ज्यादा बढ़ोतरी हुयी हैं.

महिलाओं के बीच शराब से होने वाली मौतों में तेजी से वृद्धि किसी मेडिकल इमरजेंसी से कम नहीं हैं. पिछले कुछ दशकों में महिलाओं के बीच शराब की खपत में बढ़ोतरी हुई है.



इस अध्ययन में कहा गया है कि महिलाओं में हृदय रोगों, कुछ कैंसर, शराब से संबंधित लिवर की बीमारी और अत्यधिक शराब पीने से लिवर फेलियर में सबसे अधिक जोखिम हैं.

अध्ययन के अनुसार, 2000 - 2015 तक पुरुषों से अधिक महिलाओं ने शराब से संबंधित बीमारियों के लिए इमरजेंसी रूम्स में दाखिल हुयी.

कोब के वरिष्ठ वैज्ञानिक सलाहकार आरोन व्हाइट के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने पाया कि महिलाओं की तुलना में पीने रुझान पुरुषों के लिए अलग पाए गए.

Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


Current Affairs

[Current Affairs][bleft]

Climate change

[Climate Change][twocolumns]

Lifestyle

[Lifestyle][twocolumns]

Animal Abuse

[Animal Cruelty][grids]