technology

[Technology][bleft]

Health

[Healthcare][bleft]

Business

[Business][bleft]

Network Marketing

[Network Marketing][bleft]

Easy Ways to Convert Exercise into Habit (Hindi)

यदि आप यह मानते हैं की व्यायाम करने के लिए पर्याप्त समय आपके पास नहीं हैं, तो इसे जरूर पढ़ें


हर कोई व्यायाम का महत्त्व जानता लेकिन सभी को यह जरूर पता नहीं होगा की व्यायाम करना सेहत के लिए कितना अच्छा हैं. पता नहीं है कि कितना अच्छा है. छोटे से छोटा व्यायाम भी आपके सेहत के लिए लाभ प्रदान करता हैं. इसलिए इसमें अभी समय नहीं हैं जैसे कोई बहाने नहीं चलने वाले. क्यूंकि आपके पास समय नहीं हैं तो उस पर भी उपाय हैं. 


लगातार व्यायाम करने से हृदय रोग और मांसपेशियों की कमजोरी को रोकने में मदद मिल सकती है; मधुमेह, अर्थरिटिस और उच्च रक्तचाप जैसी पुरानी स्थितियों पर नियंत्रण और इलाज एवं  हड्डी और मांसपेशियों की शक्ति में वृद्धि, मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाना, नींद में सुधार जैसे बदलाव नजर आते हैं जिसके साथ पॉजिटिवनेस का बढ़ना और आपके जीवन की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाते हैं.

और यह उन सभी स्थितियों का इलाज करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव को भी ख़त्म करता हैं. जबकि नियमित रूप से व्यायाम करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही हैं, मगर कई लोगों आज भी नियमित व्यायाम करते दिखाई नहीं देते हैं.

केवल आधे से भी कम वयस्कों को मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि (जैसे तेज चलना) के प्रति सप्ताह 150 मिनट या बीमारियों से निपटने के लिए के लिए सिखाई जानेवाली 75 मिनट की गतिविधि (जैसे जॉगिंग) की जाती हैं.



फिजिकल एक्टिविटी काउंसिल के नवीनतम सर्वेक्षण के अनुसार, एक चौथाई से अधिक लोग अभी भी व्यायाम के बारे में लगभग पूरी तरह से निष्क्रिय हैं. इसका मतलब है कि करोडो लोग अभी भी व्यायाम से होने वाले संभावित स्वास्थ्य लाभ से चूक रहे हैं.

अगर आप सक्रीय एवं चुस्त रहना चाहते हो तो नीचे दी गई सलाह का पालन जरूर करें

जीवन शैली का अपना टाइम टेबल बनायें 

कुछ लोग घर पर खुद व्यायाम करना पसंद करते हैं; अन्य लोग घर के बाहर जाकर व्यायाम करना पसंद करते हैं. इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता. आप जो चाहते हैं वही आपको करना चाहिए.

घर से व्यायाम करना आसान बना सकता है क्योंकि यह उन बाधाओं को दूर करता है जिनका लोग सामना कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, आपको मौसम के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, चलने के लिए एक सुरक्षित स्थान ढूंढना, जिम के लिए रास्ते पर यातायात का सामना करना आदि चीजों से आपको घर से व्यायाम करने से मुक्ति दिलवा दिलवा सकता हैं.

भारोत्तोलन (वेट लिफ्टिंग) आपकी हड्डियों और आपकी मांसपेशियों को लाभ पहुंचा सकता है, लेकिन विशेष रूप से एरोबिक व्यायाम हार्ट के लिए लाभदायक होता हैं,  और आपको लाभ देखने के लिए मैराथन दौड़ने की आवश्यकता नहीं है. ब्रिस्क वॉकिंग आपके लिए उतना ही लाभदायक हो सकता है जितना कि अधिक जोर लगाकर व्यायाम करना.

इस मामले में विशेषज्ञ कहते हैं, सबसे हाल ही में बनाये गए शारीरिक गतिविधि निर्देशों में एरोबिक शारीरिक गतिविधि और स्वास्थ्य पर सभी सबूतों की समीक्षा की गयी हैं, जिसमे पाया हैं कि पैदल चलने से कई तरह के लाभ मिल सकते हैं. "लेकिन आपको चलने की मध्यम-तीव्रता वाली गति बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है. (आपकी फिटनेस के स्तर के आधार पर, एक मध्यम-तीव्रता की पैदल दूरी आमतौर पर 3 से 4.5 मील प्रति घंटे/होनी चाहिए.)

दौड़ने या जॉगिंग करने से चलने की तुलना में अधिक तेजी से कैलोरी बर्न हो सकती है और संभावित रूप से अधिक हड्डी मजबूत करने वाले लाभ मिल सकते हैं, मगर हर कोई तेज दौड़ नहीं सकता.

यदि आप अपने जोड़ों पर तनाव के बारे में चिंतित हैं, एरोबिक कसरत पाने के लिए एक ELIPTICALS पर  व्यायाम करना एक अच्छा तरीका हो सकता है, खासकर यदि आप एक उच्च तीव्रता वाली गतिविधि की तलाश में हैं.




विविधता के तौर पर तैराकी, बाइकिंग, समूह व्यायाम कक्षाएं, नृत्य, लंबी पैदल यात्रा या टेनिस जैसे खेलों का भी प्रयास कर सकते हैं.


हर मिनट का ख़याल रखे

आप  समय बचाने के लिए अपने व्यायाम की तीव्रता (intensity) बढ़ा सकते हैं.

आपको प्रति सप्ताह केवल 75 मिनट के जोरदार व्यायाम की आवश्यकता है. यहां तक ​​कि चलना भी तेज गति से कर सकते हैं. यदि आप गति बढ़ाते हैं, ऊपर (Slope) की ओर चलते हैं, ट्रेडमिल का उपयोग कर रहे हैं, तो भी पर्याप्त व्यायाम हो सकता हैं.



याद रखें कि कुछ गतिविधि करना गतिविधि न नरके से तो बेहतर है. अध्ययनों से पता चला है कि प्रति सप्ताह एक या दो बार 20 से 60 मिनट का मध्यम व्यायाम कम से कम कुछ तो स्वास्थ्य लाभ प्रदान करेगा ही.  और एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि 10 मिनट के आसान व्यायाम के तुरंत बाद मस्तिष्क के फंक्शन्स पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं.

रोज के जीवन में व्यायाम को आदत बनाएं


व्यायाम को आदत में बदलने से आपको एक ऐसी दिनचर्या बनाने में मदद मिल सकती है, जिसके साथ आप वास्तव नियमित स्वरुप से कायम रह सकेंगे. इसका मतलब यह हो सकता है कि हमेशा ट्रेडमिल पर चलने के बाद आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं या काम से घर जाते समय भी जिम में रुकते हैं.

एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग एक सप्ताह में चार बार जिम जाते छह सप्ताह में इसे आदत के तौर पर विकसित बना देते हैं.

इसलिए लगातार अभ्यास करने की कोशिश जरूर करें जो आपको पसंद आए. जब आप व्यायाम को मज़ेदार बनाने के तरीके खोजते हैं, तो आप इसकी तुलना में अधिक व्यायाम करते हैं. इसके बाद जल्द ही आप अपने स्वास्थ्य में सुधार देखेंगे, और आप खुद से पूछ रहे होंगे कि आपने इसे पहले क्यों नहीं शुरू किया.
Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


Current Affairs

[Current Affairs][bleft]

Climate change

[Climate Change][twocolumns]

Lifestyle

[Lifestyle][twocolumns]

Animal Abuse

[Animal Cruelty][grids]