technology

[Technology][threecolumns]

Health

[Healthcare][bleft]

Business

[Business][twocolumns]

Network Marketing

[Network Marketing][grids]

Breast Cancer Prevention With Smart Bra

स्मार्ट ब्रा से स्तन कैंसर की रोकथाम 

 Breast Cancer Prevention With Smart Bra

स्विस छात्रों ने एक स्थानीय कंपनी के साथ मिलकर ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के लिए एक 'स्मार्ट ब्रा' विकसित की हैं. 

फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी लॉज़ेन (EPFL) में विकास टीम के छात्रों में से एक, ह्यूगो वुइलेट का कहना हैं कि, इस स्मार्ट ब्रा की यह स्मार्ट-क्लोथिंग टेक्निक को ब्रैस्ट कैंसर के शुरुआती चरणों का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया हैं. यह लगातार फ्रीक्वेंट अल्ट्रासाउंड निगरानी के माध्यम से दर्द रहित पद्धति का उपयोग करती हैं.

EPFL के अनुसार, मार्च 2019 में स्थापित, Neuchâtel शहर स्थित एक स्टार्ट-अप जिसका नाम IcosaMed हैं, के साथ काम करते हुए छात्रों ने इस टेक्नोलॉजी को अंजाम दिया. उनकी प्रणाली प्रभावी सिद्ध होने की वजह से इस कंपनी ने उनके साथ साझेदारी जारी रखने का फैसला किया. 

रेडिएशन जैसी मौजूदा कैंसर का पता लगाने वाली तकनीक के विपरीत,  इकोसामेड की तकनीक संभावित कैंसरग्रस्त कोशिकाओं के लिए इकोग्राफी  स्कैन (echography scans) कर अल्ट्रासाउंड तरंगों का उत्सर्जन करती हैं. 

इस टेक्नोलॉजी में पीज़ोइलेक्ट्रिक सेंसर का उपयोग करके अल्ट्रासाउंड तरंगों को उत्पन्न किया जाता है, जो कि एक पीज़ोइलेक्ट्रिक मटेरियल पर प्रेशर लागू करने के पश्चात उत्पन्न होने वाले ऊर्जा पर चलने वाले उपकरण हैं.

'यह तकनीक वही है जो स्मार्टब्रा के डिटेक्शन सिस्टम को आकार में छोटा करने कर देती हैं,  ताकि यह पहनने के लिए आरामदायक हो और जिसके होने का अहसास भी ना हो.

यह सिस्टम सेल्स के एक संदिग्ध द्रव्यमान का पता लगाता है, ताकि इसे पहनने वाले को कैंसर के खतरे से सचेत कर सके और वह डॉक्टर से सलाह मश्वरा कर सकें.

आइकोसोएड के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी का मानना हैं कि, हमारा सिस्टम कैंसर का पता लगाने में काफी प्रभावी सिद्ध हो सकता हैं. वह मानते हैं कि, एक दिन यह तकनीक भी कैंसर निवारक की तरह काम कर सकेगा.

ईपीएफएल का कहना है कि 'स्मार्ट ब्रा' का प्रयोग शुरू में उन महिलाओं पर किया जाएगा, जिन्हें पहले से ही कैंसर हो चुका है, ताकि उनकी स्थिति पर दैनिक आधार पर निगरानी की जा सके.

इसके बाद इस ब्रा को ऐसी महिलाओं पर इस्तेमाल किया जाएगा जिनमें कैंसर के आनुवंशिक गुण दिखाई देते हैं; और अंततः सभी महिलाओं को यह ब्रा बेचीं जायेगी. ऐसे में यह ब्रा 2021 में मार्किट में उपलब्ध हो सकेगी. 

ईपीएफएल का कहना है कि अगर सब कुछ योजना के अनुसार होता हैं ला, इन स्मार्ट ब्रा टेक्निक का अन्य स्मार्ट वस्त्रों के साथ उपयोग किया जा सकता हैं, जैसे अंडरवियर, जिससे अन्य प्रकार के कैंसर का पता लगाने और रोकने के लिए इसका उपयोग किया जा सकेगा. 
Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


Current Affairs

[Current Affairs][bleft]

Climate change

[Climate Change][twocolumns]

Lifestyle

[Lifestyle][twocolumns]

Animal Abuse

[Animal Cruelty][grids]